मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बब्याल कन्या स्कूल के 53 बच्चे एमआईएस पोर्टल पर मिले ड्रॉपआउट

08:16 AM Apr 04, 2024 IST
अम्बाला में बुधवार को औचक निरीक्षण के दौरान एक स्कूल स्टाफ को निर्देश देते डीईईओ सुधीर कालड़ा। -हप्र
Advertisement

अम्बाला शहर, 3 अप्रैल (हप्र)
आज जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक सुधीर कालड़ा द्वारा 3 राजकीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बब्याल के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्कूल के एमआईएस पोर्टल पर 53 बच्चे ड्रॉपआउट हैं। उन्होंने इस विषय पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।
डीईईओ ने आज राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक विद्यालय बब्याल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बब्याल तथा राजकीय उच्च विद्यालय छबियाना का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने मिड डे मील में साफ-सफाई व्यवस्था, राशन, दूध के पैकेट्स पर एक्सपायरी डेट व मिड डे मील की चख कर जांच की। कन्या माध्यमिक विद्यालय बब्याल की उमंग को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित तलवारबाजी प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य, शारीरिक शिक्षा की अध्यापिका प्रियंका शर्मा को छात्राओं को खेल जगत से जोड़ कर प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही विद्यालय में बने स्पोर्ट्स रूम में खेलों से संबंधित सामान का जायजा लेते हुए सामान की उपयोगिता का भी अवलोकन किया। विद्यालय के गणित के अध्यापक राजीव गौतम को विद्यालय के विकास के लिए कार्य करवाने के लिए शाबाशी दी गई।
छात्रों से भी कालड़ा ने की बातचीत
इस दौरान छठी व नवीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए आए छात्रों से भी कालड़ा ने वार्तालाप किया व अध्यापकों द्वारा कक्षा में दाखिले से संबंधित जानकारी लेते हुए एमआईएस पोर्टल पर उसका मिलान किया। तत्पश्चात् शिक्षा अधिकारी द्वारा शेष दोनों स्कूलों का निरीक्षण करते हुए वहां भी उन्होंने अध्यापकों द्वारा किए गए दाखिलों व अगली कक्षा में स्थानांतरित हुए छात्रों के एमआईएस पोर्टल पर भरने से संबंधित जानकारी प्राप्त की। डीईईओ ने तीनों विद्यालय मुखियाओं को बताया कि प्रत्येक स्कूल के एमआईएस पर ड्रॉपआउट बच्चों की सूची डाली जा चुकी है। स्कूल मुखिया उस सूची का अवलोकन करें और उन बच्चों को स्कूल में दाखिल कर एमआईएस पोर्टल पर अपडेट करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement