मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

50 मरीज मिले, विभाग ने उठाये कदम

07:40 AM Oct 15, 2024 IST
जगाधरी इलाके में लारवा देखने के लिए कूलर चैक करता हैल्थ वर्कर। -हप्र

अरविंद शर्मा/हप्र
जगाधरी, 14 अक्तूबर
लगातार बढ़ रहे डेंगू के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग और संजीदा हो गया है। मरीजों का मिलना जारी है। करीब 110 सैंपलों की रिपोर्ट लंबित है। ऐसे में मरीजों की संख्या और भी बढ़ने का खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रैपिड फीवर सर्वे चलाकर संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं।
अब स्वास्थ्य विभाग ने रोटरी क्लब रिवेरा के साथ एमओयू साइन किया है, जिसके तहत क्लब के साथ मिलकर लोगों को डेंगू व मलेरिया से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार इसके लिए दवा विभाग उपलब्ध कराएगा। क्लब अपने स्तर से मशीन की व्यवस्था करेगा। वर्षा के बाद से ही यमुनानगर जिले में डेंगू का खतरा तेजी से बढ़ा है। प्रतिदिन डेंगू के संदिग्ध मरीज जांच कराने के लिए नागरिक अस्पताल में पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम भी संदिग्ध लोगों के सैंपल लेकर लैब में भिजवा रही है। हालांकि गत वर्ष के मुकाबले इस बार अभी तक स्थिति कुल मिलाकर काबू में है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की आशंका है कि जिस तरह से आसपास के जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उससे यहां पर भी मरीज बढ़ सकते हैं। जिन मरीजों की निजी अस्पताल से भी डेंगू पाजिटिव की सूचना मिलती है, उनका दोबारा से एलाइजा टेस्ट कराया जा रहा है।
इस सीजन में जिले में अभी तक डेंगू के 50 मरीज मिल चुके हैं। प्रधान रोटेरियन संजीव सेठी के मुताबिक रोटरी क्लब रिवेरा ने स्वास्थ्य विभाग का डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए सहयोग करने का जिम्मा लिया है। इसके लिए ही क्लब के सदस्यों की मलेरिया अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी हैं, जिसमें तय हुआ कि क्लब की ओर से कालोनियों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। क्लब के वालंटियर लोगों को मच्छरों से बचाव की दवाई भी वितरित करेंगे। जरूरत के अनुसार प्रभावित इलाकों में फागिंग भी कराई जाएगी।

Advertisement

डीएमओ ने कहा

स्वास्थ्य विभाग की जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ. सुशीला सैनी का कहना है कि डेंगू का खतरा बढ़ रहा है। रोटरी क्लब के साथ मिलकर जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने लोगों से सगजता बरतने की अपील की है। डाॅ. सैनी का कहना है कि सभी डेंगू व मेलरिया से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का पालन करें। डाॅ. सैनी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अब तक 8940 सैंपल संदिग्ध डेंगू के लक्षण वालों के ले चुका है। इसमें से 50 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। लोगों के घरों में भी लारवा मिल रहा है। विभाग की टीमों ने 27 हजार 932 हौदियों व टंकियों को चैक किया है, जहां पर 77 में लारवा मिला है। इसके अलावा कूलरों, एसी के जमा पानी में भी लारवा मिल रहा है। 6396 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस दिए गए हैं।

Advertisement
Advertisement