मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मलोट के कर्मगढ़ गांव में 50 मेगावाट का सोलर पावर प्रोजेक्ट चालू

07:16 AM Jun 26, 2024 IST

चंडीगढ़, 25 जून (हप्र)
पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि मैसर्ज एस.ए.ई.एल लिमिटेड द्वारा मलोट के गांव कर्मगढ़ में स्थापित 50 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्रोजेक्ट को सिंक्रोनाइज़ कर दिया गया है और सोलर पावर 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन कटोरेवाला में सप्लाई शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि पंजाब में स्थापित किए जाने वाले 4 मेगावाट के चार सोलर पावर प्रोजेक्ट 2.748 रुपए/ किलोवाट घंटा की दर पर पेडा को अलाट किए गए थे। इनमें से गांव तरखाणवाला, बठिंडा में 4 मेगावाट के एक सोलर पावर प्रोजेक्ट को भी पीएसपीसीएल के 66 केवी ग्रिड सब-स्टेशन सेखों के साथ सिंक्रोनाइज़ कर दिया गया है।
उन्होंने आगे कहा कि इन प्रोजेक्टों के सिंक्रोनाइजेशन के साथ पंजाब में सोलर पावर प्रोजेक्टों की संचय क्षमता अब 2081 मेगावाट तक पहुंच गई है। उन्होंने यह भी कहा कि 2850 मेगावाट के सोलर पावर प्रोजेक्ट चालू होने की प्रक्रिया में हैं। बता दें कि ये 54 मेगावाट के सोलर पावर प्रोजेक्ट रोज लगभग 3 लाख यूनिट हरित ऊर्जा पैदा करेंगे। इन प्रोजेक्टों में उत्पन्न सोलर पावर दिन के समय उपलब्ध होगी और इसे पंजाब के किसानों को कृषि पावर के तौर पर सप्लाई किया जाएगा। पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों को प्रोत्साहित करते हुए राज्य की बढ़ती बिजली मांग को पूरा करने की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कारपोरेशन ने जून 2022 में 2.65 रुपए/ किलोवाट घंटा की प्रतियोगी दर पर 250 मेगावाट सोलर पावर की खरीद के लिए सोलर पावर डिवेलपरों के साथ समझौतों को अंतिम रूप दिया था।
बिजली मंत्री ने स्वच्छ, हरित और कम टैरिफ वाली नवीकरणीय बिजली के हिस्से को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली की सबसे बढ़िया गुणवत्ता प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार की वचनबद्धता को दोहराया।

Advertisement

Advertisement