For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अंबाला जिले के 5 और स्कूल बने पीएम श्री, अपग्रेड के लिए केंद्र से मिलेगा सीधा अनुदान

06:34 AM Mar 18, 2024 IST
अंबाला जिले के 5 और स्कूल बने पीएम श्री  अपग्रेड के लिए केंद्र से मिलेगा सीधा अनुदान
Advertisement

अम्बाला शहर, 17 मार्च (हप्र)
आगामी शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए अम्बाला के 5 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालयों की श्रेणी में स्थान मिला हैं। पिछले वर्ष भी अम्बाला के 6 राजकीय विद्यालय पीएम श्री योजना में शामिल हुए थे। अब जिला में 11 राजकीय स्कूल पीएम श्री स्कूल हो गए हैं। इन विद्यालयों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढांचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित स्कूलों को सीधे केंद्र से विशेष आर्थिक अनुदान भी मिलेगा। योजना के अनुसार यह सभी स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर स्थापित किए जाएंगे। पीएम श्री स्कूलों को अपग्रेड करने में आने वाले खर्च को केंद्र सरकार वहन करती है लेकिन राज्य सरकार योजना पर अमल करने एवं निगरानी करने की जिम्मेदारी संभालती है। अम्बाला में इस वर्ष जिन विद्यालयों को पीएम श्री होने का गर्व प्राप्त हुआ है उनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलदेव नगर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घेलख् राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जिओली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय केसरी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पतरहेड़ी शामिल हैं।
इससे पहले राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शहजादपुर, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारायणगढ़, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उगाला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय साहा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राम बाग रोड अम्बाला छावनी तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दुराना को गत वर्ष पीएम श्री विद्यालय होने का गर्व मिला था। पीएम श्री बने स्कूलों को राज्य से मिलने वाले अनुदानों के अलावा केंद्र से सीधे लाखों रुपये के अनुदान मिल सकेंगे जिसके माध्यम से संबंधित स्कूलों में पुस्तकालय, साइंस, मैथ लैब, किचन गार्डन, कंप्यूटर लैब, कक्षा कक्ष, मिड डे मील, खेल मैदान, टॉयलेट आदि को उन्नत कर पाएंगे।

Advertisement

चयन में पारदर्शी चैलेंज पद्धति का उपयोग

योजना में शामिल होने के लिए पीएम एसएचआरआई स्कूलों के चयन में पारदर्शी चैलेंज पद्धति का उपयोग करके किया जाता है। इसमें इच्छुक स्कूलों को ऑनलाइन चैलेंज पोर्टल पर स्वयं आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद केंद्र द्वारा आवेदनकर्ता स्कूलों का जिला स्तरीय समिति द्वारा भौतिक सत्यापन करवाया जाता है और उसकी अनुशंसा के बाद संबंधित स्कूल को ही पीएम श्री के योग्य माना जाता है। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन को प्रदर्शित करने में मदद करना और समय के साथ अनुकरणीय स्कूलों के रूप में उभारना था।

''अम्बाला के 5 और स्कूलों का पीएम श्री में शामिल होना गर्व का विषय है। पीएम श्री स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट शिक्षा और आधुनिक ढांचा बनाया जाएगा। ऐसे स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक होगी। इन स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई होगी। अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएंगी। प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी के बच्चों के लिए खेल पर फोकस किया जाएगा। इन सभी को आधुनिक जरूरतों के हिसाब से अपग्रेड किया जाएगा। गरीब बच्चे भी स्मार्ट स्कूलों से जुड़ सकेंगे जिससे भारत के शिक्षा क्षेत्र को एक अलग पहचान मिल सकेगी।''
-सुधीर कालड़ा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, अम्बाला।

Advertisement

Advertisement
Advertisement