For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब तक 5 की मौत, एनडीआरएफ ने तीसरी मंजिल से बरामद किए 4 शव

07:16 AM Feb 04, 2024 IST
अब तक 5 की मौत  एनडीआरएफ ने तीसरी मंजिल से बरामद किए 4 शव
बद्दी में फैक्टरी की तीसरी मंजिल से मिले 4 शवों को बाहर निकालती एनडीआरएफ की टीम।-निस
Advertisement

बीबीएन, 3 फरवरी (निस)
औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के तहत झाड़माजरी के अलम्बिक चौक के समीप स्थित परफ्यूम फैक्टरी में भीषण अग्निकांड में अब तक कुल 5 कामगारों की मौत हो चुकी है। बीती रात जहां पीजीआई में एक गम्भीर घायल महिला ने दम तोड़ दिया था, वहीं लापता लोगों का आंकड़ा 9 से बढ़कर 13 हो गया है। शनिवार को एनडीआरएफ ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया और उद्योग की तीसरी मंजिल से 4 शव बरामद किए। देर शाम तक रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन जारी रहा। उद्योग का काफी हिस्सा व छत तथा दीवारें गिरने के कारण सर्च ऑपरेशन में काफी दिक्कत पेश आ रही है।
वहीं हादसे के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू, स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल व डीजीपी संजय कुंडू ने हादसे की जांच के सख्त आदेश जारी किये हैं। एएसपी बद्दी के नेतृत्व में जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है। इस बीच, पुलिस ने अरोमा उद्योग के प्लांट हेड को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उद्योग के मालिक की गिरफ्तारी के लिए टीमें रवाना हो गई हैं। हादसे से सबक लेते हुए प्रदेश सरकार ने मामले की हाई लेबल जांच के आदेश जारी किए हैं।

रात 2 बजे तक जारी रहा बचाव अभियान

बीती रात 2 बजे तक बचाव अभियान जारी रहा। दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमें देर रात तक घटनास्थल पर डटी रहीं और सुलगते उद्योग में बार बार उठती लपटों को शांत करने का काम जारी रहा। आसपास के उद्योगों से फायर टेंडरों द्वारा पानी भरा जाता रहा ।

Advertisement

लापता बच्चों के परिजनों को ढाढस बंधाती एसपी बद्दी इलमा अफरोज।-निस

एसपी ने परिजनों को  बंधाया ढाढस

जैसे ही स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनी राम शांडिल, दून के विधायक राम कुमार चौधरी, प्रदेश कांग्रेस महासचिव एवं इंटक अध्यक्ष हरदीप बावा घटनास्थल पर पहुंचे पीड़ित परिवारों का तांता लग गया। पूरा घटनास्थल परिजनों की चीख पुकार से गूंज उठा। इस दौरान एसपी बद्दी इलमा अफरोज परिजनों को ढांढस बंधाती और हौसला देती नज़र आईं।

खाक हो चुके उद्योग के अंदर से बच्चों के लौटने का इंतज़ार

एक तरफ जहां देर रात तक दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में डटी रहीं, वहीं भारी पुलिस बल भी
सुरक्षा के दृष्टिगत रात भर मौके पर मौजूद रहा। देर रात तक लापता बच्चों के परिजन हाथ और मोबाइल में बच्चों की तस्वीरों को लेकर बचाव टीम से बच्चों की खोज खबर लेते नज़र आये। देर रात तक लापता बच्चों के परिजन उद्योग के आसपास ही बैठे रहे।

Advertisement

सरकार ने एसआईटी को सौंपी जांच

शिमला (हप्र) : हिमाचल प्रदेश सरकार ने बद्दी में परफ्यूम फैक्टरी में हुए अग्निकांड की जांच एसआईटी से करवाने का ऐलान किया है। एसआईटी में एएसपी बद्दी के अलावा डीएसपी व थाना प्रभारी को सदस्य बनाया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने सोलन के एडीसी को भी इस मामले की जांच को कहा है। राज्य के फॉरेंसिक विशेषज्ञों के अलावा नेशनल फॉरेंसिक लैब के विशेषज्ञों से भी अग्निकांड की जांच का निर्णय सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री के प्रधान मीडिया सलहाकार नरेश चौहान ने आज शिमला में पत्रकारों के साथ बातचीत में यह बात कही। चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू इस दुखद घटना से बेहद चिन्तित हैं। उन्हें स्वयं घटनास्थल का दौरा करने के लिए बद्दी जाना था लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें अपना दौरा स्थगित करना पड़ा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×