मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पीयू के 46 टीचर दुनिया के टॉप दो फीसदी वैज्ञानिकों में शुमार

10:11 AM Sep 19, 2024 IST
पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. रेनू विग व रजिस्ट्रार वाईपी वर्मा विश्व के दो फीसदी वैज्ञानिकों की सूची में शामिल पीयू के वैज्ञानिकों के साथ।

जोगिंदर सिंह/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 सितंबर
पंजाब विश्वविद्यालय के लिए यह बड़े गर्व की बात है कि उसके 46 टीचर्स ने विश्व के शीर्ष 2 फीसदी वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है।
दुनिया की टॉप-रैंकिंग यूनिवर्सिटी स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय और एल्सेवियर बीवी-ए के अग्रणी वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा विषय-वार बीबलियोमेट्रिक्स (ग्रंथ सूची) विश्लेषण किया गया।
मानक विज्ञान-मेट्रिक्स वर्गीकरण के अनुसार वैज्ञानिकों को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 174 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है। करियर-लॉंग डेटा को 2023 के अंत तक अद्यतन किया जाता है और सिंगल ईयर का डेटा कैलेंडर वर्ष 2023 के दौरान प्राप्त उद्धरणों से संबंधित है। इन वैज्ञानिकों का चयन सी-स्कोर द्वारा टॉप 1,00,000 वैज्ञानिकों पर आधारित है या उप-क्षेत्र में 2 प्रतिशत या उससे अधिक की परसेंटाइल रैंक है।
यह संस्करण (7) स्कोप्स डेटाबेस से 1 अगस्त 2024 स्नैपशॉट पर आधारित है, जिसे उद्धरण वर्ष 2023 के अंत तक अद्यतन किया गया है। सी-स्कोर प्रकाशनों की संख्या के बजाय प्रभाव (उद्धरण) पर केंद्रित है और इसमें यह जानकारी भी शामिल है कि प्रकाशन सह-लेखकत्व वाला है या फिर सिंगल, प्रथम या अंतिम लेखक द्वारा लिखा लेख है। स्टेनफोर्ड की टॉप 2 फीसद वैज्ञानिकों में सिंगल ईयर डेटालिस्ट में पीयू के जिन 23 वैज्ञानिकों को जगह मिली है उनमें केवल कृष्ण, हर्ष नैय्यर, हरमिंदर पाल सिंह, नवनीत कौर, एसके त्रिपाठी, एमएम अग्रवाल, एल कुमार, सुशील कुमार कंसल, डेजी आर बातिश, संतोष कुमार उपाध्याय, सोनल सिंघल, रोहित शर्मा, एसके तोमर, विशाल गुप्ता, जसविंदर सिंह, आई. अग्रवाल, एसके कुलकर्णी, आशीष धीर, भूपिंदर सिंह, अनिल कुमार, कंवलजीत चोपड़ा, इंदु पाल कौर, वीआर सिन्हा, ओ.पी. कटारे के नाम शामिल हैं।
जबकि करिअर लॉंग वैज्ञानिकों में प्रो. एसके मेहता, सुमन मोर, गार्गी घोषाल, नवप्रीत कौर, श्वेता शर्मा, संजय छिब्बर, रजत संधीर, विशाल शर्मा, रवनीत कौर, नीरा गर्ग, संजीव गौतम, ममता जुनेजा, प्रिंस शर्मा, मोनिका नेहरा, सुभाष चंदर, चेतन शर्मा, गुरजसप्रीत सिंह, गौरव वर्मा, सुभाष सी. साहू, अनुराग कुहाड़, गजानंद शर्मा, रेनू चड्ढा, अनिल कुमार सिंगला के नाम शामिल हैं।

Advertisement

कुलपति ने सभी संकाय सदस्यों को दी बधाई

कुलपति प्रोफेसर रेनू विग ने इस बड़ी उपलब्धि पर सभी संकाय सदस्यों को बधाई दी और विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में गुणवत्तापूर्ण पेपर प्रकाशित करने, अनुसंधान परियोजनाओं के लिए अनुदान प्राप्त करने, पेटेंट और कॉपीराइट दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि टॉप वैज्ञानिकों की सूची में पिछले कई साल से बड़ी तादाद में पीयू के वैज्ञानिकों का शामिल होना इस बात को दर्शाता है कि यहां शोध व नवोन्मेष का स्तर कितना उत्तम है।

Advertisement
Advertisement