For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पहली बार विधानसभा में 40 नये चेहरे देंगे दस्तक

12:20 PM Oct 10, 2024 IST
पहली बार विधानसभा में 40 नये चेहरे देंगे दस्तक
ये पहली बार पहुंचेंगे सदन
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 9 अक्तूबर
हरियाणा की 15वीं विधानसभा में चालीस चेहरे ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव जीतकर सदन में कदम रखेंगे। बाकी के पचास विधायकों में से कई ऐसे हैं जो दो, तीन, चार, पांच, छह और सात बार विधायक बने हैं। सात बार विधायक बनने वाले दो ही विधायक हैं। इनमें बेरी से कांग्रेस के डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान और अम्बाला कैंट से भाजपा के अनिल विज हैं। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा छठी बार विधानसभा पहुंचे हैं।
कैथल से कांग्रेस टिकट पर विधायक बने आदित्य सुरजेवाला इस विधानसभा के सबसे यंग विधायक होंगे। वे महज 25 साल की उम्र में विधानसभा पहुंचे हैं। वहीं सबसे उम्रदराज यानी 80 वर्ष के डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान हैं। रघुबीर सिंह कादियान ने बेरी हलके से लगातार छठी बार जीत हासिल की है। इसी तरह 21 विधायक दूसरी, 14 विधायक तीसरी, चार विधायक चौथी, 5 विधायक 5वीं और एक विधायक छठी बार विधानसभा पहुंचा है।
कादियान के अलावा छह और ऐसे विधायक हैं, जिनकी उम्र 70 साल से अधिक है। इनमें सफीदों से भाजपा के रामकुमार गौतम 78, गढ़ी-सांपला-किलोई से कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा 77, हिसार से निर्दलीय विधायक सावित्री जिंदल 74 तथा राई से भाजपा की कृष्णा गहलोत 73, इंद्री से भाजपा के रामकुमार कश्यप और अम्बाला कैंट से भाजपा के अनिल विज 71 वर्ष के हैं। जिन चालीस नेताओं ने पहली बार चुनाव जीता है, उनमें भाजपा के 23 और कांग्रेस के 13 विधायक शामिल हैं।
इनेलो टिकट पर डबवाली से चुनाव जीते आदित्य देवीलाल चौटाला व रानियां से अर्जुन चौटाला भी पहली बार सदन में दस्तक देंगे। इसी तरह दो निर्दलीय विधायक – गन्नौर से देवेंद्र सिंह कादियान और बहादुरगढ़ से राजेश जून भी पहली बार चुने गए हैं। विधानसभा की 90 सीटों में से इस बार भाजपा ने 48, कांग्रेस ने 37, इनेलो ने दो पर जीत हासिल की है। वहीं तीन निर्दलीय विधायक चुने गए हैं। चौदहवीं विधानसभा में 90 में से 43 विधायक पहली बार चुने गए थे। इस बार 20 पूर्व विधायकों ने भी जीत हासिल की है। नयी विधानसभा में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा सहित पांच वकील, तीन डॉक्टर और 53 ग्रेजुएट विधायक हैं। सिविल इंजीनियर, पोस्ट ग्रेजुएट के अलावा 8 विधायक केवल 12वीं पास हैं। वहीं एक पांचवीं और 13 ने दसवीं तक की ही पढ़ाई की हुई है।

Advertisement

चार पूर्व विधायकों की पत्नी भी सदन पहुंची

पंद्रहवीं विधानसभा में हरियाणा के चार पूर्व विधायकों की पत्नी भी इस बार विधानसभा पहुंचने में कामयाब रही हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री व अम्बाला सिटी से विधायक रहे विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा कालका से भाजपा टिकट पर चुनाव जीती हैं। पूर्व मुख्य संसदीय सचिव व कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन गुर्जर की पत्नी शैली चौधरी नारायणगढ़ हलके से लगातार दूसरी बार विधायक बनी हैं। अंबाला से कांग्रेस सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी मुलाना हलके से पहली बार चुनी गई हैं। इसी तरह नांगल-चौधरी हलके से पूर्व विधायक चौ़ मूलाराम की पत्नी मंजू चौधरी कांग्रेस टिकट पर चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं।

इस बार भी सदन में एक खिलाड़ी

चौदहवीं विधानसभा की तरह इस बार भी एक खिलाड़ी विधानसभा में नजर आएगा। 2019 में पिहोवा हलके से भाजपा टिकट पर हॉकी प्लेयर सरदार संदीप सिंह चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। नेशनल हॉकी टीम के कप्तान रहे संदीप सिंह राज्य की मनोहर सरकार में खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री भी रहे। वहीं इस बार कांग्रेस टिकट पर जुलाना हलके से ओलंपियन विनेश फोगाट चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement