मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘हमारे पास भी पंख हैं’ टोक्यो पैरालंपिक की शानदार शुरुआत

12:08 PM Aug 25, 2021 IST

टोक्यो (एजेंसी): ‘हमारे पास भी पंख हैं’ के थीम पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम के साथ मंगलवार को टोक्यो पैरालंपिक खेलों का आगाज हुआ जिसमें विपरीत परिस्थितियों में पैरा खिलाड़ियों की ऊंची उड़ान भरने के जज्बे को दर्शाया गया। इस शानदार उद्घाटन समारोह का मुख्य चरित्र एक पंख वाला छोटा विमान था जो इस विचार को समझा रहा था कि इंसान के अपने पंख होते हैं, जो साहस जुटाकर हवा की दिशा से प्रभावित हुए बिना कही भी पहुंच सकता है। इसके लिए बस पंख को फैलाकर उड़ने की कोशिश करने की जरूरत है। पैरालंपिक खेल 57 वर्षों के बाद टोक्यो में फिर से आयोजित हो रहे हैं, जिससे जापान की राजधानी दो बार इन खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन गया है।

Advertisement

रिकाॅर्ड 2550 पुरुष, 1853 महिला खिलाड़ी पेश करेंगे चुनौती इन वैश्विक खेलों के इस सत्र में रिकॉर्ड 4403 खिलाड़ी शामिल होंगे। इसका पिछला रिकॉर्ड 4328 खिलाड़ियों के भाग लेने का था जो रियो 2016 खेलों में बना था। टोक्यो पैरालंपिक खेलों में 2550 पुरुष और 1853 महिला खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे। पांच सितंबर तक चलने वाले इस खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व 54 खिलाड़ी करेंगे जो देश का अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
टोक्योपैरालंपिकशानदारशुरुआतहमारे