For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रैलियों में भीड़ जुटाने वाले नेताओं का बनाया जा रहा ‘रिपोर्ट कार्ड’

01:36 PM Jun 27, 2023 IST
रैलियों में भीड़ जुटाने वाले नेताओं का बनाया जा रहा ‘रिपोर्ट कार्ड’
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू

चंडीगढ़, 26 जून

Advertisement

भाजपा की संसदीय क्षेत्रवार हो रही रैलियों में भीड़ नहीं जुटाने वाले और कोताही बरतने वाले नेताओं का ‘रिपोर्ट कार्ड’ तैयार हो रहा है। भाजपा अभी तक सात लोकसभा क्षेत्रों में रैलियां कर चुकी है। अम्बाला, हिसार और कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र की रैलियां अभी होनी हैं। सात रैलियों को लेकर पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब कुमार देब ने पूरा होमवर्क कर लिया है। ग्राउंड रिपोर्ट उनके पास है। इसके बाद भी उन्होंने सभी सांसदों से रैलियों को लेकर फीडबैक लिया है।

इस कड़ी में सोमवार को उन्होंने नई दिल्ली में हरियाणा भाजपा के सांसदों के साथ वन-टू-वन बातचीत की। अम्बाला से सांसद रहे रतनलाल कटारिया के निधन के बाद से यह सीट खाली है। कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी निजी कारणों की वजह से इस बैठक में नहीं पहुंच सके। बताते हैं कि बाकी आठ ndash; गुरुग्राम, फरीदाबाद, भिवानी-महेंद्रगढ़, रोहतक, सोनीपत, हिसार, सिरसा व करनाल के सांसदों ने बिप्लब कुमार देब से मुलाकात की।

Advertisement

सूत्रों का कहना है कि इस मुलाकात के दौरान रैलियों पर तो चर्चा हुई ही, साथ ही आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर भी मंत्रणा हुई है। राजनीतिक गलियारों व अफसरशाही में लोकसभा के चुनाव समय से पूर्व करवाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। पीएम मोदी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि अधिक से अधिक चुनावों को एक साथ करवाए जाने के वे पक्ष में हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ के अलावा दो और राज्यों के चुनाव इस साल के आखिर में होने हैं। जम्मू-कश्मीर के चुनाव भी लंबित हैं। इन पांच राज्यों के साथ ही लोकसभा के चुनाव करवाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं। हालांकि अाधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन भाजपा जिस तरह से तैयारियों में जुटी है, उससे संभावनाओं को हल्के में भी नहीं लिया जा सकता। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में भी भाजपा की हाई लेवल मीटिंग हो चुकी है।

बिप्लब कुमार देब सभी लोकसभा व राज्यसभा सांसदों के साथ गुरुग्राम में अहम बैठक कर चुके हैं। अब एकाएक उन्होंने दिल्ली में सांसदों के साथ वन-टू-वन बैठक करके इन अटकलों को और बल दे दिया है। सूत्रों का कहना है कि सांसदों के साथ हुई बैठक के दौरान प्रभारी ने लोकसभा चुनावों, संसदीय रैलियों, सरकार और संगठन में तालमेल सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की है।

सांसदों से हुई बातचीत के आधार पर तैयार होने वाली फीडबैक रिपोर्ट को वे पार्टी नेतृत्व को भी सौंपेंगे। सांसदों के साथ प्रदेश के राजनीतिक हालात के अलावा दूसरी पार्टियों की तैयारियों को लेकर भी प्रभारी ने रिपोर्ट ली है।

सभी 10 सीटों पर जीत का लक्ष्य

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने प्रदेश की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। एक बार फिर सभी सीटों पर कमल खिलाने का लक्ष्य पार्टी ने रखा है। इसके लिए महाजनसंपर्क अभियान भी चलाया जा रहा है। रैलियों के साथ-साथ भाजपा के पन्ना प्रमुख सम्मेलन हो रहे हैं। सांसदों से मुलाकात के दौरान कामयाब रैली करने वाले सांसदों को प्रभारी ने बधाई भी दी। उनसे स्थानीय विधायकों व वरिष्ठ नेताओं द्वारा रैली में जुटाई गई भीड़ पर भी फीडबैक लिया है।

सांसद दुग्गल से बैठक की शुरुआत

बिप्लब कुमार देब के साथ वन-टू-वन मीटिंग की शुरुआत सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल से हुई। सबसे पहले रैली भी उन्हीं के निर्वाचन क्षेत्र में हुई थी। सुनीता दुग्गल के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, रोहतक सांसद डॉ अरविंद शर्मा, सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक और हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने मुलाकात की। करीब एक-एक घंटा सांसदों के साथ विभिन्न मुद्दों पर मंथन हुआ है। बातचीत का यह दौर सुबह नौ बजे शुरू हुआ और देर रात तक जारी रहा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×