For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लोकसभा के लिए 37, विधानसभा उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवार मैदान में

08:26 AM May 18, 2024 IST
लोकसभा के लिए 37  विधानसभा उपचुनाव के लिए 25 उम्मीदवार मैदान में
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 17 मई
हिमाचल प्रदेश में चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और 6 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन वापसी की समय सीमा खत्म होते ही चुनावी तस्वीर साफ हो गई है। अब 4 संसदीय क्षेत्रों के लिए 37 व 6 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनावों के लिए 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। आज नामांकन वापसी के अंतिम दिन संसदीय क्षेत्र शिमला में दो, कांगड़ा में एक जबकि हमीरपुर और मंडी से कोई भी नामांकन वापसी नहीं हुई। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए सुजानपुर और गगरेट में दो-दो जबकि धर्मशाला, लाहौल-स्पिति, कुटलैहड़ तथा बड़सर से कोई भी नामांकन वापिस नहीं हुआ।
कांगड़ा संसदीय क्षेत्र
नामांकन वापसी के बाद कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से 10 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा के राजीव, इंडियन नेशनल कांग्रेस के आनंद शर्मा, हिमाचल जनता पार्टी के नारायण सिंह डोगरा, बसपा की रेखा रानी, राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के भुवनेश कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के जीवन कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी, राष्ट्रीय समाज दल के देवराज और निर्दलीय के तौर पर एडवोकेट संजय शर्मा, अचल सिंह, केहर सिंह मैदान में हैं।
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया है। अब 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बसपा के हेमराज, एकम सनातन दल के अरुण अंकेश, इंडियन नेशनल कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा, भारतीय जवान किसान पार्टी के कुलवंत सिंह, भाजपा के अनुराग सिंह ठाकुर, राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के जगदीप कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के सुमित और निर्दलीय के तौर पर सुरेंद्र कुमार, नंद लाल, रमेश चंद सारथी, गरीब दास चुनावी मैदान में हैं।
मंडी संसदीय क्षेत्र
मंडी संसदीय क्षेत्र में कोई भी नामांकन वापस नहीं हुआ। अब यहां से 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बसपा के प्रकाश चंद भारद्वाज, इंडियन नेशनल कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह, राष्ट्रीय देव भूमि के नरेंद्र कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के विनय कुमार, भाजपा की कंगना रणौत, हिमाचल जनता पार्टी के महेश सैनी और दिनेश कुमार भाटी सुभाष मोहन स्नेही, राखी गुप्ता व आशुतोष महंत निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।
शिमला संसदीय क्षेत्र
शिमला संसदीय क्षेत्र से अब पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। राष्ट्रीय देव भूमि पार्टी के सुरेश कुमार, अखिल भारतीय परिवार पार्टी के मदन लाल, इंडिशन नेशनल कांग्रेस के विनोद सुल्तानपुरी, भाजपा के सुरेश कुमार और बसपा के अनिल कुमार चुनावी मैदान में हैं। रोबट कुमार जनता कांग्रेस तथा कुन्दन लाल कश्यप निर्दलीय ने अपने नामांकन वापिस लिए।
धर्मशाला
धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र से 4 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं। भाजपा के सुधीर शर्मा, इंडियन नेशनल कांग्रेस के देवेन्द्र सिंह,सतीश कुमार तथा राकेश कुमार निर्दलीय निर्दलीय नामांकन वापसी के बाद अब मैदान में हैं।
लाहौल-स्पीति
लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र से तीन उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इंडियन नेशनल कांग्रेस की अनुराधा, भाजपा के रवि ठाकुर और डॉ. रामलाल मारकंडा निर्दलीय के तौर पर चुनावी मैदान है।
सुजानपुर
सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के राजेंद्र सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस के रणजीत सिंह राणा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के रविंद्र सिंह डोगरा और राजेश कुमार, अनिल राणा व शेर सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों अनीता कुमारी और राजेन्द्र सिंह वर्मा ने अपने नामांकन वापिस लिए हैं। इस प्रकार सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से अब 6 उम्मीदवार मैदान में हैं।
कुटलैहड़
कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र से कोई भी नामांकन वापस नहीं हुआ। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के दवेंद्र कुमार, इंडियन नेशनल कांग्रेस के विवेक शर्मा और चंचल सिंह व राजीव शर्मा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। विधानसभा क्षेत्र कुटलैहड़ से 4 उम्मीदवार मैंदान में हैं।
गगरेट
गगरेट विधानसभा क्षेत्र से 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। विधानसभा क्षेत्र गगरेट से इंडियन नेशनल कांग्रेस के राकेश कालिया, भाजपा के चैतन्य शर्मा और अमित वशिष्ट, अशोक सौंखला व मनोहर लाल शर्मा निर्दलीय नामांकन वापसी के बाद अब मैदान में हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों रविन्द्र कुमार चौधरी और मोहित बग्गा ने अपने नामांकन वापिस लिए।
बड़सर क्षेत्र
बड़सर विधानसभा क्षेत्र से किसी ने नामांकन वापस नहीं लिया। यहां इंडियन नेशनल कांग्रेस के सुभाष चंद, भाजपा के इंद्रदत्त लखनपाल और विशाल कुमार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement