मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची प्रतिमा गिरी, PM मोदी ने किया था अनावरण

10:48 AM Aug 27, 2024 IST
पीएम मोदी ने पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के मौके पर इस प्रतिमा का अनावरण किया था, जो गत दिवस गिर गई।

मुंबई, 26 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Chhatrapati Shivaji Maharaj: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत वर्ष छत्रपति शिवाजी महाराज जिस प्रतिमा का अनावरण किया था वह गत दिवस ढह गई। यह प्रतिमा महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के एक किले में लगाई गई थी। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

घटना के बाद, विपक्षी दलों ने राज्य सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि उसने काम की गुणवत्ता पर बहुत कम ध्यान दिया है। अधिकारी ने बताया कि मालवन के राजकोट किले में दोपहर करीब एक बजे छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा ढह गई।

Advertisement

उन्होंने कहा, विशेषज्ञ प्रतिमा के ढहने के सही कारण का पता लगाएंगे, लेकिन जिले में पिछले दो से तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे और नुकसान की जांच की जा रही है।

पीएम मोदी ने पिछले साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस के मौके पर इस प्रतिमा का अनावरण किया था। उन्होंने किले के जश्न में भी हिस्सा लिया।

राकांपा (सपा) के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयंत पाटिल ने कहा, 'प्रतिमा के ढहने के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है, क्योंकि उसने उचित देखभाल नहीं की। सरकार ने काम की गुणवत्ता पर कम ध्यान दिया. यह केवल एक कार्यक्रम आयोजित करने पर केंद्रित था जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिमा का अनावरण करने के लिए आमंत्रित किया गया था। महाराष्ट्र सरकार केवल नई निविदाएं जारी करती है, कमीशन स्वीकार करती है और तदनुसार अनुबंध देती है।' शिवसेना (यूबीटी) विधायक वैभव नाइक ने भी काम की कथित खराब गुणवत्ता के लिए राज्य सरकार की आलोचना की।

ठेकेदार और एक अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के मामले में पुलिस ने ठेकेदार और एक अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर दी है। मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि प्रतिमा का डिजाइन और निर्माण भारतीय नौसेना द्वारा किया गया था। सोमवार शाम को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के एक सहायक अभियंता ने मालवण पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर ठेकेदार जयदीप आप्टे और ‘स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट' चेतन पाटिल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Advertisement
Tags :
Chhatrapati Shivaji MaharajHindi NewsMaharashtra NewsShivaji Maharaj StatueSindhudurg Chhatrapati Shivaji Maharajछत्रपति शिवाजी महाराजमहाराष्ट्र समाचारशिवाजी महाराज प्रतिमासिंधुदुर्ग छत्रपति शिवाजी महाराजहिंदी समाचार
Advertisement