मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदेश के 16 लाख किसानों के खाते में जमा हुए 335 करोड़ : नायब सैनी

09:39 AM Jun 19, 2024 IST
करनाल में मंगलवार को कृषि सखियों को प्रमाण पत्र वितरित करते मुख्यमंत्री नायब सैनी। -हप्र

करनाल,18 जून (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि हरियाणा के 16 लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मात्र एक क्लिक से 335 करोड़ रुपये की राशि जमा करवाई है। यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के रूप में जमा करवाई गई है। इस योजना से छोटी जोत वाले 80 प्रतिशत किसानों को फायदा मिल रहा है। इस राशि से किसान फसलों के लिए दवाई, बीज खरीद सकता है और इसके लिए अब किसानों को किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।
मुख्यमंत्री नायब सिंह मंगलवार को एनडीआरआई करनाल के सभागार में कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा, कृषि विज्ञान केन्द्र व एनडीआरआई के संयुक्त तत्वावधान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 17वीं किस्त जमा करवाने करने के लिए आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे। इसके बाद वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ की राशि जमा करवाई। 30 हजार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी कृषि सखियों को प्रणाम पत्र भी वितरित किए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री नायब सिंह ने एनडीआरआई के सभागार में संकेतिक रूप में 10 कृषि सखियों को प्रणाम पत्र भेंट किए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने डीएपी और यूरिया खाद की कालाबाजारी और लंबी लंबी लाइनों को समाप्त करने का काम किया।
घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार ने हमेशा किसानों के हित को जहन में रखकर योजनाएं तैयार की हैं।
कार्यक्रम में एनडीआरआई के निदेशक धीर सिंह ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए एनडीआरआई द्वारा किसानों को लेकर किए गए कार्यो पर विस्तृत प्रकाश डाला। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के महानिदेशक राज नारायण कौशिक ने भी विचार व्यक्त किये।
आईसीएआर के सहायक महानिदेशक डॉ. आरके सिंह ने कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम के अंत में एनडीआरआई के निदेशक डॉ. धीर सिंह ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, पूर्व विधायक जिले राम शर्मा, निवर्तमान मेयर रेणुबाला गुप्ता, डीडीए डॉ. वजीर सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

जो खुद जेल का पानी पी रहे, दिल्ली वालों को क्या पानी पिलाएंगे

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने प्रतिपक्ष नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा पर बरसते हुए कहा कि राज्यपाल से कोई भी मिल सकता हैं, हुड्डा पहले अपने विधायकों का फ्लोर टेस्ट करवाएं, फिर आगे बात करें। वे लोगों को गुमराह करने वाली बातें करते हैं। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस-आप के दुष्प्रचार को लेकर कहा कि अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार के मामले में जेल के अंदर हैं, जेल का पानी पी रहे हैं, वे लोगों को कैसे पानी पिलाएंगे। वही मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पूरा पानी दिल्ली को दे रहे हैं लेकिन क्या करें। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के जो नेता है यह कुछ ऐसी राजनीति कर रहे हैं जो गलत बातें फैला रहे हैं।

Advertisement
Advertisement