For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा, यूपी की सीमा पर यमुना में लगेंगे 307 पिलर

11:02 AM Oct 23, 2024 IST
हरियाणा  यूपी की सीमा पर यमुना में लगेंगे 307 पिलर
पानीपत जिला में यूपी व हरियाणा की सीमा रेखा के पास से यमुना नदी में पुल के पास बहता पानी। -हप्र
Advertisement

बिजेंद्र सिंह/हप्र
पानीपत, 22 अक्तूबर
हरियाणा व यूपी के किसानों के बीच यमुना नदी में जमीन की सीमा रेखा को लेकर पिछले कई दशकों से जिला के विभिन्न गांवों में विवाद चल रहा है, जिसके चलते यूपी के किसानों पर पानीपत जिला में और पानीपत के किसानों पर यूपी में अनेक बार मामले दर्ज हो चुके हैं।
पानीपत जिला के गांव राणा माजरा से लेकर गांव हथवाला तक यमुना का करीब 30 किमी का एरिया यूपी के जिला शामली व बागपत जिलों के करीब 20 गांवों से लगता है और हर वर्ष सीमा रेखा को लेकर कहीं न कहीं पर दोनों प्रदेशों के किसानों के बीच टकराव होता रहता है। हालांकि दीक्षित अवॉर्ड के तहत 1975 के आसपास दोनों प्रदेशों के किसानों के सीमा रेखा के विवाद के समाधान को लेकर पिलर लगाये गये थे, पर वे पिलर बाढ़ एवं नदी के तेज बहाव के कारण नष्ट हो गए।
हरियाणा व यूपी की सरकारों ने अब यमुना नदी में स्थायी तौर पर कंक्रीट के पिलर लगाने का फैसला लिया है। इन पिलरों को करीब 60-70 फीट की गहराई से बनाना शुरू किया जाएगा और ये पिलर अब बाढ़ या यमुना के पानी के तेज बहाव में भी नष्ट नहीं हो पायेंगे। इन पिलरों के लगने से पानीपत व यूपी के किसानों के बीच सीमा रेखा को लेकर विवाद तकरीबन खत्म हो जाएगा। पानीपत व यूपी के राजस्व विभाग के अधिकारियों और सर्वे ऑफ इंडिया के सर्वेक्षक की संयुक्त टीम ने निशानदेही करके पिलर लगाने वाले स्थानों को पहले ही चिन्हित किया जा चुका है। इन पिलरों को लगाने के लिये पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा करीब 5 करोड़ का टेंडर गुप्ता एंड कंपनी को दिया गया है और वह फाइनल अप्रूवल के लिए मुख्यालय भेजा गया है। वहां से अप्रूवल मिलने पर कंपनी द्वारा पिलर लगाने शुरू कर दिये जाएंगे।
बता दें कि करीब 6 माह पहले भी पिलरों को लगाने का टेंडर दिया गया था, लेकिन ठेकेदार किसी वजह से पिलर लगा नहीं पाया, विभाग ने अब दूसरी बड़ी कंपनी को टेंडर दिया है।

Advertisement

पीडब्ल्यूडी के एसडीओ बोले

पीडब्ल्यूडी के एसडीओ शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि यमुना नदी में हरियाणा-यूपी सीमा रेखा पर पानीपत जिला की सीमा में करीब 5 करोड़ की लागत से 212 बड़े, 5 रेफरेंस व 90 सब-रेफरेंस पिलर लगाये जाएंगे। इन पिलरों को लगाने का टेंडर गुप्ता एंड कंपनी का खुल चुका है और फाइनल अप्रूवल के लिये मुख्यालय भेजा गया है। वहां से अप्रूवल मिलते ही पिलर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

गांव राणा माजरा से लेकर हथवाला तक लगेंगे पिलर

पानीपत जिला की सीमा में गांव राणा माजरा से लेकर हथवाला तक करीब 30 किमी के एरिया में यमुना में सीमा रेखा पर हरियाणा द्वारा करीब 5 करोड़ की लागत से 307 पिलर लगवाये जाएंगे। इनमें से 212 बड़े पिलर करीब 60-70 फीट की गहराई पर लगाये जाएंगे और 5 रेफरेंस पिलर व 90 सब-रेफरेंस पिलर करीब 8 फीट की गहराई तक लगाये जाएंगे। बता दें कि इतनी ही संख्या में पिलर यूपी सरकार द्वारा यमुना में सीमा रेखा में लगाये जाएंगे। पानीपत पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा 1, 3, 5 व 7 आदि यानि ओड नंबरों के पिलर और यूपी सरकार द्वारा 2, 4, 6 व 8 आदि इवन नंबरों के पिलर लगवाये जाएगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement