For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खड़गे व राहुल की अध्यक्षता में 30 दिग्गज बनाएंगे रोडमैप

07:02 AM Jun 25, 2024 IST
खड़गे व राहुल की अध्यक्षता में 30 दिग्गज बनाएंगे रोडमैप
Advertisement
दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 24 जून
हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार 26 जून को कांग्रेस दिग्गजों द्वारा रणनीति तय की जाएगी। हरियाणा के 30 वरिष्ठ नेताओं को बैठक में आमंत्रित किया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व वरिष्ठ नेता राहुल गांधी की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल व हरियाणा मामलों  के प्रभारी दीपक बाबरिया भी  मौजूद रहेंगे।
बैठक में विधानसभा चुनाव का रोडमैप तय किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पार्टी हाईकमान के स्तर पर हरियाणा की यह पहली बड़ी बैठक होगी। इसमें लोकसभा के चुनावी नतीजों पर चर्चा होगी। राज्य में लोकसभा की 10 में से 9 सीटों पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ा था। कुरुक्षेत्र सीट इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी (आप) को मिली थी। कांग्रेस ने 5 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की। बैठक में प्रदेशाध्यक्ष चौ़  उदयभान, पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा, राष्ट्रीय महासचिव एवं सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा, हिसार सांसद जयप्रकाश ‘जेपी’, सोनीपत सांसद सतपाल ब्रह्मचारी, अम्बाला सांसद वरुण चौधरी, फरीदाबाद से लोस प्रत्याशी रहे महेंद्र प्रताप सिंह, भिवानी-महेंद्रगढ़ प्रत्याशी राव दान सिंह, गुड़गांव प्रत्याशी रहे राज बब्बर तथा करनाल उम्मीदवार रहे व यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा मौजूद रहेंगे। तीनों कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन गुर्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज व सुरेश गुप्ता के अलावा चारों राष्ट्रीय सचिव – आशीष दुआ, वीरेंद्र सिंह राठौर, विनित पूनिया व प्रदीप नरवाल को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है। पूर्व वित्त मंत्री व ओबीसी विभाग के चेयरमैन कैप्टन अजय यादव, एक्स सर्विसमैन विभाग के चेयरमैन कर्नल रोहित चौधरी के अलावा उन वरिष्ठ नेताओं को बैठक में बुलाया है जो तीन बार या इससे अधिक बार विधायह रहे हैं। इनमें पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा, झज्जर की विधायक गीता भुक्कल, बेरी के विधायक डॉ़  रघुबीर कादियान, नूंह के विधायक आफताब अहमद, रोहतक के विधायक भारत भूषण बतरा, कलानौर के विधायक शकुंतला खटक, खरखौदा के विधायक जयवीर सिंह वाल्मीकि, रादौर के विधायक बिशनलाल सैनी, गोहाना के विधायक जगबीर सिंह मलिक प्रमुख रूप से शामिल हैं। हरियाणा से 30 नेताओं के बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। पार्टी नेतृत्व सभी नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेगा।

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर होगा मंथन

बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों पर भी मंथन किया जाएगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस टिकट पर रोहतक से अकेले दीपेंद्र हुड्डा चुनाव जीते थे। 2019 में कांग्रेस सभी दस सीटें हार गई थी। इस बार कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है। हालांकि, एंटी हुड्डा खेमा प्रत्याशियों के चयन पर सवाल उठा रहा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा कह चुकी हैं कि अगर टिकट आवंटन सही हुआ होता तो और अधिक सीटों पर पार्टी जीत सकती थी। माना जा रहा है कि बैठक में पार्टी की गुटबाजी और नेताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ दिए जा रहे बयानों पर भी गरमा-गरमी हो सकती है।

आज बाबरिया करेंगे बैठक

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर होने वाली बैठक से पहले मंगलवार को नयी दिल्ली में पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने बैठक बुलाई है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले पार्टी के सभी उम्मीदवारों को बुलाया है। बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों पर समीक्षा होगी। साथ ही, विधानसभा चुनावों की रणनीति पर भी विचार विमर्श होगा। बैठक में सांसद कुमारी सैलजा, दीपेंद्र हुड्डा, जयप्रकाश ‘जेपी’, वरुण चौधरी व सतपाल ब्रह्मचारी, फरीदाबाद से प्रत्याशी रहे महेंद्र प्रताप सिंह, गुड़गांव से राज बब्बर, भिवानी-महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह व करनाल से प्रत्याशी रहे दिव्यांशु बुद्धिराजा शामिल होंगे।
''हरियाणा में लोकसभा चुनाव के नतीजों ने तय कर दिया है कि प्रदेश के लोग भाजपा सरकार से छुटकारा चाहते हैं। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 70 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाएगी। बुधवार को नयी दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे व राहुल गांधी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में विधानसभा चुनाव की रणनीति तय की जाएगी। बैठक में हरियाणा से 30 के करीब नेता भाग लेंगे।'' -चौ.  उदयभान, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×