For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फैक्टरी के केमिकल टैंक में गिरने से 3 लोगों की मौत

08:44 AM Oct 09, 2023 IST
फैक्टरी के केमिकल टैंक में गिरने से 3 लोगों की मौत
पानीपत के सनौली रोड पर फैक्टरी के पास हंगामा कर रहे ग्रामीणों व परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन देते एएसपी मंयक मिश्रा। -निस
Advertisement

पानीपत, 8 अक्तूबर (निस)
पानीपत में हरिद्वार हाईवे पर गांव जलालपुर व कुराड़ फार्म के बीच कंबल व चदर बनाने की फैक्टरी गोरजा इंटरनेशनल में रविवार अल सुबह दो ट्रैक्टर-टैंकर चालकों और एक इलेक्ट्रिशियन की फैक्टरी में बने केमिकल टैंक में गिरने से मौत हो गई।
मृतकों की शिनाख्त 39 वर्षीय सुरेश पुत्र हीरलाल मूल निवासी गांव परसा डकरिया व हाल निवासी गांव झांबा कालोनी, 30 वर्षीय कुर्बान अली पुत्र महमूद और 41 वर्षीय इस्लाम पुत्र कामिल निवासी गांव रसलापुर पानीपत के रूप में हुई।
हादसे की सूचना मिलते ही सनौली थाना पुलिस, मृतकों के परिजन, गांव रसलापुर के ग्रामीण और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। दमकल विभाग की टीम ने रसायन रोधी दवाई का स्प्रे किया और तीनों शवों को फैक्टरी के टैंक से बाहर निकाला गया।
पुलिस व एफएसएल की टीम जांच के बाद तीनों शवों को एम्बुलेंस द्वारा पोस्टमार्टम के लिये पानीपत के सिविल अस्पताल भिजवाने लगी तो परिजनों व ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। एएसपी मंयक मिश्रा और गणमान्य लोगों के समझाने पर ही ग्रामीण शांत हुए।
परिजनों व ग्रामीणों ने कहा कि फैक्टरी के गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ा हुआ था और ग्रामीण फैक्टरी के अंदर जाने लगे तो गेट पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड ने रोक दिया। परिजनों का आरोप है कि इससे साफ है कि फैक्टरी मालिकों ने तीनों की हत्या करके टैंक में डाला है।
तीनों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिये सिविल अस्पताल भिजवाया गया तो वहां पर भी बड़ी संख्या में परिजन व ग्रामीण पहुंच गये और सिविल अस्पताल में आरोपी फैक्टरी मालिकों पर हत्या का मामला दर्ज करके गिरफ्तार करने की मांग की गई। परिजनों का आरोप है कि वेतन के विवाद के चलते तीनों की मारपीट करके हत्या की गई और शवों को हादसा दिखाने के लिए केमिकल टैंक में डाल दिया गया।
सनौली थाना पुलिस ने सुरेश, कुर्बान व इस्लाम की मौत के मामले में गोरजा इंटरनेशनल फैक्टरी के तीन मालिकों नवीन, विष्णु व सौरभ के खिलाफ हत्या व मारपीट करने के आरोप में केस दर्ज कर लिया है।
तीनो फैक्टरी मालिक केस दर्ज होने पर भूमिगत हो गए। मृतक सुरेश के शव को उसका एक रिश्तेदार व मकान मालिक जसमेर जस्सा निवासी कुराड़ अपने साथ ले गया। हालांकि मृतकों के परिजन व पूर्वांचल कल्याण समिति व श्रमिक नेताओं ने सुरेश के शव को उसके परिजनों के सिविल अस्पताल आने तक नहीं ले जाने की मांग की गई थी। रिश्तेदार व जसमेर एंबुलेंस में सुरेश के शव को अपने साथ ले गए।
पुलिस ने गांव रसलापुर के इस्लाम व कुर्बान के शवों का पोस्टमार्टम करके परिजनों को सौंप दिया और रविवार शाम को उनको गांव के कब्रिस्तान में दफना दिया गया।
दोनो रिश्ते में चाचा व भतीजा लगते थे और करीब एक साल से फैक्टरी में ट्रैक्टर टैंकर के चालक के रूप में नौकरी कर रहे थे।

Advertisement

क्या कहते हैं एएसपी

एएसपी मयंक मिश्रा ने कहा कि मृतकों के परिजनों की शिकायत पर फैक्टरी के तीन मालिकों पर हत्या के आरोप में केस दर्ज कर लिया गया है। तीन श्रमिकों की एक साथ मौत होना बहुत ही दर्दनाक है और पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है। पुलिस की जांच में तीनों श्रमिकों की मौत के लिए जो भी लोग जिम्मेदार मिलेंगे, उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement