For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चलती कार में भ्रूण लिंग जांच करते 3 गिरफ्तार

08:50 AM Apr 16, 2024 IST
चलती कार में भ्रूण लिंग जांच करते 3 गिरफ्तार
सोनीपत की पीएनडीटी टीम व पुलिस गिरफ्त में तीन आरोपी। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 15 अप्रैल (हप्र)
सड़क पर चलती कार में सोनीपत की महिला की भ्रूण लिंग करते हुए मेडिकल स्टोर संचालक समेत तीन लोगों को काबू कर लिया गया। वहीं लैब संचालक अपनी ब्रेजा गाड़ी मौके पर छोड़कर भाग गया। आरोपियों के पास से 30 हजार रुपये बरामद कर अल्ट्रासाउंड मशीन को सील कर दिया गया है। मेरठ जिले के जानी खुर्द थाने में 7 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है।
सोनीपत स्वास्थ्य विभाग की गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसी पीएनडीटी) टीम को सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग उत्तर प्रदेश के बागपत, मेरठ व गाजियाबाद जिले के लोनी के आसपास भ्रूण लिंग जांच करवाते हैं। इस पर सोनीपत के सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर ने उन्हें पकड़ने के लिए टीम का गठन किया था। टीम में पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ. सुमित कौशिक, डॉ. जितेंद्र व डॉ. किरण को शामिल किया गया। साथ ही अल्ट्रासाउंड कराने के लिए डिकॉय महिला को तैयार किया गया। महिला का संपर्क सोनीपत बस अड्डा क्षेत्र निवासी नरेंद्र कौशिक से हुआ। भ्रूण लिंग जांच कराने के लिए दलाल नरेंद्र कौशिक व डिकॉय महिला के बीच 35 हजार रुपये में सौदा तय हुआ।
8 अप्रैल को डिकॉय महिला ने नरेंद्र को 5000 रुपये दे दिये। नरेंद्र कौशिक ने सोनीपत के गांव सांदल कलां निवासी रामपाल से भ्रूण लिंग जांच कराने की बात की। रामपाल ने गांव के ही रहने वाले शौकीन से बात की। इसके बाद शौकीन ने महिला डिकॉय को सोनीपत बस अड्डे पर बुलाया। इसके बाद शौकीन उन्हें यूपी के बागपत अड्डे पर लेकर पहुंचा और कुछ समय बाद वहां बागपत निवासी मेडिकल स्टोर संचालक शक्ति सिंह पहुंचा। इसके बाद दोनों महिला को लेकर मेरठ की तरफ चल पड़े। वह जब बागपत से काफी दूर मेरठ जिले के गांव जानी खुर्द के नजदीक पहुंचे तो वहां ब्रेजा गाड़ी में लैब संचालक असलम व सुभारती विश्वविद्यालय के बीएससी डीएमएलटी के छात्र शाहनवाज आये। वह महिला को ब्रेजा गाड़ी में बैठाकर 500 मीटर दूर भोला जाल नहर के पास पहुंचे। इस दौरान गाड़ी के अंदर ही असलम ने बिना किसी कागजी कार्रवाई के महिला का अल्ट्रासाउंड किया और गर्भ में बेटा होना बताया। इसके बाद आरोपी अपनी गाड़ी से महिला को उतारकर चलने लगे तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग व पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए हापुड़ निवासी छात्र शाहनवाज, बागपत निवासी शक्ति सिंह और सांदल कलां निवासी शौकीन को काबू कर लिया।

30 हजार रुपये बरामद, अल्ट्रासाउंड मशीन सील

पीएनडीटी टीम ने शौकीन व शक्ति सिंह के पास से 15-15 हजार रुपये बरामद किए। गाड़ी में रखी अल्ट्रासाउंड मशीन, पैन ड्राइव व लैपटॉप को सील कर दिया। इसके बाद तीनों आरोपियों को पुलिस को सौंपकर जानी खुर्द थाने में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। टीम के साथ मेरठ के नोडल अधिकारी डॉ. प्रवीन गौतम भी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×