मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पेयजल, जल निकासी पर खर्च होंगे 2600 करोड़

10:03 AM Jul 11, 2024 IST
फरीदाबाद में बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में भाग लेते जिला उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनन्द शर्मा। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 10 जुलाई (ट्रिन्यू)
फरीदाबाद के लोगों को पेयजल और जल निकासी की समस्या से राहत दिलाने के लिए करीब 2600 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत 22 रैनीवैल, रिवर्स रोटरी तकनीक से 70 ट्यूबवैल और 8 बूस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। सब्सिडरी बूस्टिंग स्टेशनों के निर्माण के साथ-साथ लगभग 500 किमी पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी।
यह आशय का फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में आयोजित फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी की पांचवीं बैठक में लिया गया। बैठक में फरीदाबाद में पेयजल और पानी निकासी के एजेंडे पर चर्चा करते हुए 2600 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से जल आपूर्ति क्षमता 450 एमएलडी तक पहुंच जाएगी। वर्ष 2028-2029 तक इस बड़ी परियोजना के पूरा होने के बाद फरीदाबाद में रेनीवैल्स की संख्या 56 हो जाएगी और 220  ट्यूबवैल होंगे।
बैठक में बरसाती पानी की निकासी के लिए सीवरेज की सफाई और पुराने सीवरेज सिस्टम को बदलने के लिए भी प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। इस पर करीब 1289 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट के तहत मौजूदा सीवरेज प्रणाली का पुनरुद्धार, नई लाइनों को बिछाना, सीआईपीपी लाइनिंग, मुख्य सीवर लाइनों की सफाई, नये प्रस्तावित पंपिंग स्टेशन, मौजूदा पंपिंग स्टेशनों की मरम्मत और नवीनीकरण का कार्य शामिल है। साथ ही पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने और भूजल स्तर में सुधार करने के लिए यमुना के साथ-साथ वाटर 17 करोड़ रुपये के बॉडीज बनाने के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी गई।
बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूल चंद शर्मा, नगर एवं ग्राम आयोजना मंत्री जेपी दलाल, शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा, परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल, शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा कई विधायकों समेत मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद समेत कई ऑला अधिकारी मौजूद रहे।

राजा नाहर सिंह स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए मिले 292 करोड़

फरीदाबाद शहर में राजा नाहर सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के आधुनिकीकरण सहित इसे विश्व स्तरीय एकीकृत खेल परिसर के रूप में विकसित करने का फैसला लिया गया। इसके लिए आज की बैठक में करीब 292 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है। इसके तहत आउटडोर खेलों के लिए बास्केटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, वॉलीबॉल कोर्ट बनाए जाएंगे। साथ ही एथलेटिक ट्रैक, जोगिंग ट्रैक ओलंपिक साई स्विमिंग पूल और साइकिल ट्रैक भी बनाए जाएंगे। इंडोर खेलों के लिए भी अलग से ढांचागत निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में एनएच-3 फरीदाबाद में स्थित खेल क्लब के पुनर्विकास प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी गई। इसमें स्विमिंग पूल, कैफेटेरिया, विभिन्न खेलों के लिए कोर्ट बनाए जाएंगे और साथ ही इंडोर खेल सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। इस पर करीब 83 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

Advertisement

ईस्ट व वेस्ट फरीदाबाद को जोड़ने के लिए 1530 करोड़ का प्रोजेक्ट

एफएमडीए की बैठक में ईस्ट फरीदाबाद को वेस्ट फरीदाबाद से जोड़ने के लिए 2 प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है। इन दोनों परियोजनाओं की करीब 1530 करोड़ रुपये लागत आएगी। इसी तरह ईस्ट फरीदाबाद से वेस्ट फरीदाबाद (बाटा रूट) के प्रोजेक्ट पर भी करीब 682 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बैठक में बादशाहपुर में 45 एमएलडी क्षमता वाले नए सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी) और मुख्य पंपिंग स्टेशन (एमपीएस) के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। इस पर 126 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Advertisement
Advertisement