For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गर्मी से 25 चुनाव कर्मियों की मौत, 15 अन्य भी हताहत

07:00 AM Jun 01, 2024 IST
गर्मी से 25 चुनाव कर्मियों की मौत  15 अन्य भी हताहत
वाराणसी में शुक्रवार को चुनाव सामग्री वितरण केंद्र पर गर्मी से बेहोश हुआ एक कर्मचारी। - प्रेट्र
Advertisement
नयी दिल्ली, 31 मई (एजेंसी)
उत्तर भारत में गर्मी का कहर जानलेवा हो चला है। बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू से 40 जोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 25 चुनाव कर्मी हैं। इस बीच, वाराणसी में ड्यूटी पर जा रहा एक मतदान कर्मी बेहाेश हो गया।
बिहार में पिछले 24 घंटे में लू से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अधिकतर मौतें भोजपुर में हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात 5 अधिकारियों की लू लगने से मौत हुई। रोहतास में तीन चुनाव अधिकारियों की मौत हो गई, जबकि कैमूर और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 4 अन्य लोगों की मौत भी मौत हुई है।  उधर, झारखंड में लू से 4 लोगों की मौत हो  गई, जबकि 1326 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।
उत्तर प्रदेश में चुनाव डयूटी पर तैनात 13 चुनावकर्मियों की मौत हो गयी। मृतकों में सात होमगार्ड जवान, तीन सफाई कर्मचारी, सीएमओ कार्यालय में तैनात एक लिपिक, एक चकबंदी अधिकारी और होमगार्ड टीम का एक चपरासी शामिल है। सोनभद्र में 11 चुनावकर्मी बीमार हो गये, जिनमें से दो की मौत हो गई। गंभीर रूप से बीमार 9 चुनावकर्मियों का इलाज जारी है। उत्तर प्रदेश के ही कौशांबी में दो लोगों की भीषण गर्मी के कारण जान चली गयी, वहीं, ओडिशा में पांच लोगों की मौत हो गई।
23 % ही बचा जलाशयों में जल
देश में भीषण गर्मी के बीच 150 प्रमुख जलाशयों के भंडारण स्तर में लगातार गिरावट जारी है और यह कुल भंडारण क्षमता का 23 प्रतिशत रह गया है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष समान अवधि के दौरान के जल स्तर के मुकाबले मौजूदा जल स्तर में 77 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। इसके अनुसार, ‘इन जलाशयों में कुल उपलब्ध भंडारण 41.705 अरब घन मीटर है, जो जलाशयों की कुल भंडारण क्षमता का 23 प्रतिशत है।
सुप्रीम कोर्ट परिसर में पक्षियों के लिए रखा पानी 
दिल्ली में भीषण गर्मी के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट परिसर में पक्षियों एवं छोटे जानवरों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की गई है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने निर्देश दिया कि पक्षियों एवं गिलहरियों जैसे छोटे जानवरों के लिए परिसर में पानी और अनाज से भरे बर्तन रखे जाएं।
हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में प्रचंड गर्मी
हरियाणा, पंजाब के ज्यादातर इलाकों एवं केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। ज्यादातर इलाकों में लू के थपेड़े लग रहे हैं। हरियाणा के सिरसा में तापमान सर्वाधिक रहा जो करीब 49 (48.8) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल एवं अम्बाला में हीट वेव की स्थिति रही। उधर, पंजाब के बठिंडा में तापमान सर्वाधिक (47.6 डिग्री) दर्ज किया गया। यहां के अमृतसर, पटियाला, लुधियाना, पठानकोट, फरीदकोट आदि इलाकों में लू चलने से भयंकर गर्मी रही।
पारा मीटर (डि.से.)
चंडीगढ़ 45.8
अमृतसर 45.2
पटियाला 46
अम्बाला 45.4
करनाल 43.5
नारनौल 46.5
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×