For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

25 को लॉन्च होगी फिल्म ‘शब्द सारथी अरविंद कुमार’

12:34 PM Apr 21, 2023 IST
25 को लॉन्च होगी फिल्म ‘शब्द सारथी अरविंद कुमार’
Advertisement

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (ट्रिन्यू)

Advertisement

‘थिसॉरस मैन’ के नाम से मशहूर समांतर कोश को रचने वाले अरविंद कुमार की रचनात्मक यात्रा पर आधारित डॉक्यूमेंटरी फिल्म ‘शब्द सारथी अरविंद कुमार’ आगामी 25 अप्रैल को लॉन्च होगी। फिल्म की निर्माता एवं अरविंद कुमार की बेटी मीता लाल ने बताया कि ‘थिसॉरस मैन’ की जीवन यात्रा पर आधारित इस फिल्म की लॉन्चिंग दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में शाम 6:15 बजे होगी।

मीता एवं तन्वी लाल ने बताया कि अरविंद कुमार की शब्द यात्रा से संबधित इस वृत्तचित्र में मशहूर कथा वाचक नीलेश मिश्रा ने आवाज दी है। साथ ही जाने-माने गीतकार एवं फिल्मकार गुलजार के अनुभवों को भी साझा किया गया है। अरविंद कुमार जानी-मानी पत्रिका माधुरी में भी काम भी कर चुके हैं। फिल्म का निर्देशन संजय शर्मा ने किया है और लेखन डॉ. वंदना शर्मा ने। गीतकार अभिलेख लाल हैं, जबकि गायन शान एवं पावनी पांडे का है।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि अरविंद कुमार की शब्दों की दुनिया का सफर वर्ष 1945 से शुरू हुआ। महज 15 साल के अरविंद को घर की माली हालत के चलते पढ़ाई छोड़नी पड़ती है और वह प्रिंटिंग प्रेस में काम करने लगते हैं। लेकिन उन्होंने काम के साथ पढ़ना जारी रखा। एमए किया और फिर पत्रकारिता में आए। इसके बाद उन्होंने शब्दों का खजाना तैयार किया जो ऐतिहासिक है। उन्हीं के इस शब्द संसार में जीवन खपाने से संबंधित अनेक किस्सों को इस डाक्यूमेंटरी में दर्शाया गया है।

Advertisement
Advertisement