मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में कांग्रेस के 21 और भाजपा के 10 बागी मैदान में

07:55 AM Sep 13, 2024 IST

चंडीगढ़, 12 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा के बाद अब कांग्रेस में भी बगावत देखने को मिल रही है। पार्टी का टिकट नहीं मिलने से नाराज 21 कांग्रेसियों ने निर्दलीय नामांकन-पत्र दाखिल किया है। भाजपा के 10 बागी चुनावी दंगल में कूद गए हैं। पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को पार्टी ने मना लिया है। वे अब महेंद्रगढ़ से निर्दलीय नहीं लड़ेंगे, बल्कि पार्टी प्रत्याशी की मदद करेंगे। शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा, पूर्व विधायक नरेश कौशिक व राव बहादुर सिंह को भी भाजपा ने मना लिया है। बाकी बागियों को मनाने की कोशिश जारी है।
16 सितंबर नामांकन-पत्र वापसी की आखिरी तारीख है। इस दिन तक कांग्रेस व भाजपा रूठों को मनाने की कोशिश करेगी। सीएम के पूर्व मीडिया एडवाइजर राजीव जैन ने पत्नी कविता जैन का टिकट कटने के बाद सोनीपत से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन कर दिया है।
टिकट नहीं मिलने के बाद पूर्व विधायक रोहिता रेवड़ी ने कांग्रेस छोड़ दी है। पूर्व वित्त मंत्री प्रो. संपत सिंह, पंचकूला की पूर्व मेयर उपेंद्र कौर अहलूवालिया, बल्लभगढ़ में पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर, तिगांव में पूर्व विधायक ललित नागर और अम्बाला छावनी में पूर्व मंत्री चौ. निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा निर्दलीय मैदान में आ गई हैं।
विजय जैन ने पानीपत ग्रामीण सीट से बगावत कर दी है। अम्बाला शहर से हिम्मत सिंह व पूर्व विधायक जसबीर मलौर निर्दलीय उतर गए हैं। कुरुक्षेत्र में पूर्व मंत्री जसविंद्र संधू के बड़े बेटे जसतेज संधू ने कांग्रेस से बगावत कर निर्दलीय पर्चा भरा है।
पूर्व मंत्री के छोटे बेटे गगनजोत संधू ने इनेलो से बगावत कर निर्दलीय ताल ठोकी है।
जगाधरी से आदर्शपाल ने कांग्रेस छोड़कर आप प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। नलवा से पूर्व वित्त मंत्री प्रो. संपत सिंह ने निर्दलीय नामांकन किया है। हांसी में कांग्रेस के सबसे अधिक पांच बागियों ने नामांकन भरा है। इनमें नरेश यादव, प्रेम मलिक, कर्ण सिंह बामल, सुमन शर्मा और मनोज राठी हैं। कांग्रेस के फतेहाबाद से अनिल ज्याणी, बाढड़ा से सोमवीर घसोला और बरौदा सीट से डा. कपूर नरवाल और जींद से प्रदीप गिल, झज्जर से संजीत कबलाना और बहादुरगढ़ से राजेश जून ने निर्दलीय के तौर पर पर्चा भरा है। नरवाना से कांग्रेस से बागी विद्या रानी दनौदा ने इनेलो के टिकट पर नामांकन-पत्र दाखिल किया है।

Advertisement

भाजपा के ये नेता निर्दलीय उतरे

हिसार से पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल और निवर्तमान मेयर गौतम सरदाना, जिला उपाध्यक्ष तरुण जैन निर्दलीय उतरे हैं। देवेंद्र कादियान ने गन्नौर से, राजीव जैन ने सोनीपत से और गोबिंद कांडा ने फतेहाबाद से निर्दलीय ताल ठोकी है। कुरुक्षेत्र में पूर्व विधायक तेजवीर सिंह कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। चरखी दादरी में नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन संजय छपारिया ने निर्दलीय नामांकन किया है।
महम से भाजपा की राधा अहलावत, पानीपत शहरी से हिमांशु गर्ग, झज्जर से सतबीर एडवोकेट, बेरी से अमित अहलावत और नारनौल में भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष ने निर्दलीय के तौर पर नामांकन किया है। पूर्व विधायक नागेंद्र भड़ाना ने इनेलो-बसपा गठबंधन के टिकट पर फरीदाबाद एनआइटी से नामांकन किया है। नरवाना में भाजपा से बागी संतोष दनौदा ने जजपा प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा है।

Advertisement
Advertisement