For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों के खातों में सीधे जमा करवाये 207 करोड़ : नायब सैनी

10:35 AM Feb 23, 2024 IST
किसानों के खातों में सीधे जमा करवाये 207 करोड़   नायब सैनी
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 22 फरवरी (हप्र)
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लघु व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया। इस योजना के तहत किसानों के खाते में वार्षिक 6 हजार रुपए की सहायता राशि जमा करवाई जा रही है। इस योजना का कुरुक्षेत्र के 81642 किसानों को लाभ पहुंचा है। इस जिले में अब तक किसानों के खातों में योजना के माध्यम से केंद्र सरकार की तरफ से 207 करोड़ 59 लाख 30 हजार रुपए की सहायता राशि जमा करवाई जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री लगातार किसानों को समृद्ध बनाने और आय को दोगुना करने के उदेश्य के साथ-साथ फसल के लागत खर्च को कम करने के लिए योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम कर रहे हैं। योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में योजना के तहत पैसा भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में 81326 किसानों के खाते में 16 करोड़ 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि पहली किस्त के रुप में जमा करवाई गई थी, वहीं 15वीं किस्त के रूप में 7 करोड़ 66 लाख 28 हजार रुपए की सहायता राशि किसानों के खातों में जमा करवाई जा चुकी है।

Advertisement

गन्ना मूल्यवृद्धि किसान हित में बड़ा कदम

सांसद नायब सिंह सैनी ने गन्ना के दामों में बढ़ोतरी को सरकार का किसानों के हित में एक बड़ा कदम बताया है। उनका कहना है कि मोदी सरकार द्वारा लिया गया निर्णय किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में अहम कदम है। गन्ना के दाम में 25 रूपये की बढ़ोतरी करने से उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि अब गन्ने की कीमत 340 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। उनका कहना है कि चीनी सीजन 2024-25 के लिए एफआरपी चीनी सीजन 2023-24 की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। 10.25 प्रतिशत से अधिक की रिकवरी में प्रत्येक 0.1 प्रतिशत अंक की वृद्धि के लिए प्रति क्विंटल 3.32 रुपये का प्रीमियत प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 9.5 प्रतिशत या उससे कम रिकवरी वाली चीनी मिलों के लिए एफआरपी 315.10 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। इससे 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसान परिवारों को लाभ मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement