मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में इस बार होंगे 20,629 मतदान केंद्र, 125 की कमान होगी महिलाओं के हाथ

01:45 PM Aug 13, 2024 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 13 अगस्त

Advertisement

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की है। 2019 के चुनावों में राज्य में 19 हजार 812 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस बार इनकी संख्या 20 हजार 629 होगी। आयोग ने 817 नये मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित उन शहरों में सोसायटियों में ही मतदान केंद्र स्थापित होंगे, जहां मल्टी-स्टोरी बिल्डिंग हैं।

विधानसभा चुनावों में 150 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसी तरह से 125 मतदान केंद्र ऐसे होंगे, जिनकी कमान पूरी तरह से महिलाओं के हाथों में होगी। यानी इन मतदान केंद्रों पर केवल महिला कर्मचारियों की ही ड्यूटी होगी। सुरक्षा के लिए भी महिला पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। इसी तरह से 92 मतदान केंद्रों की कमान दिव्यांगों के हाथों में होगी। 116 मतदान केंद्र पूरी तरह से युवाओं के कंट्रोल में होंगे।

Advertisement

आयोग द्वारा 7 हजार 132 मतदान केंद्र शहरी और 13 हजार 497 ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे। इन मतदान केंद्रों को कुल 10 हजार 495 जगहों पर स्थापित किया जाएगा। यानी एक ही कैम्पस में दो से तीन मतदान केंद्र भी होंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर औसतन 977 मतदाताओं पर होगा। 1000 से अधिक वोटर होने पर अलग से मतदान केंद्र बनाने के नियम हैं।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि आयोग के निर्देशों के तहत 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेब-कॉस्टिंग होगी। साथ ही, उन्होंने कहा कि अगर किसी तरह की तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो हरियाणा के 100 प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेब-कॉस्टिंग करवाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वेब-कॉस्टिंग के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को फिजिब्लिटी चैक करवाने को कहा है।

भारत के चुनाव आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि वे प्रत्येक मतदान केंद्र को ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाएंगे तथा कोई भी मतदान केंद्र घर से दो किलोमीटर की दूरी से अधिक नहीं होगा। उन्होंने निर्वाचन अधिकारियों को आदेश दिए कि सभी फाइनल मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 27 अगस्त तक हर हाल में अवश्य कर दिया जाए। साथ ही, राजनीतिक दलों के सुझावों व आपत्तियों को भी जल्द दूर करने के निर्देश दिए।

10 हजार वोटर 100 पार

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 1 लाख से अधिक है। इनमें 1 करोड़ 6 लाख पुरुष और 95 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। राज्य में 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 10 हजार है। इसी तरह 4 लाख 52 हजार ऐसे वोटर हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे। इनकी उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है। 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों की संख्या 2 लाख 55 हजार है। 1 लाख 50 हजार के लगभग दिव्यांग मतदाता हैं। प्रदेश में ट्रांसजेंडर वोटर 459 हैं। वहीं 1 लाख 10 हजार सर्विस वोटर हैं।

राजनीतिक दलों के लिए ‘सुविधा’

आयोग ने चुनावों के दौरान राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों, बैठकों, रैलियों, जनसभाओं व रोड-शो आदि की परमिशन के लिए ‘सुविधा’ नामक एप शुरू की है। इस एप पर सभी दलों के लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एप पर आवेदन करने वाले राजनीतिक दलों को परमिशन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी। आयोग ने स्पष्ट कहा है कि इजाजत देने के मामले में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा।

नकदी, शराब और ड्रग्स पर नजर

मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार व दोनों चुनाव आयुक्तों ने केंद्र व हरियाणा की विभिन्न एजेंसियों के साथ भी अलग से बैठक की। इस बैठक में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद अवैध नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स व दूसरे नशीले पदार्थों पर पैनी नज़र रखने को कहा गया। इसके लिए कई विभाग और एजेंसियां मिलकर काम करेंगी।

अंतरराज्यीय सीमाओं पर नाके लगेंगे और वीडियोग्राफी के साथ चैकिंग होगी। बैठक में डीआरआई, एनसीबी, स्टेट व सेंट्रल जीएसटी, आरपीएफ, आरबीआई, पुलिस, इन्कम टैक्स, इंफोरसमेंट निदेशालय सहित कई विभाग व एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे। संवेदनशील चैक पोस्ट पर 24 घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा है।

Advertisement
Tags :
Haryana Assembly ElectionHaryana electionharyana newsHindi Newsहरियाणा चुनावहरियाणा विधानसभा चुनावहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement