For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Bangladesh crisis: एअर इंडिया की विशेष उड़ान के जरिये ढाका से दिल्ली लाए गए 205 लोग

09:53 AM Aug 07, 2024 IST
bangladesh crisis  एअर इंडिया की विशेष उड़ान के जरिये ढाका से दिल्ली लाए गए 205 लोग
सांकेतिक फोटो। फाइल
Advertisement

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा)

Bangladesh crisis: एअर इंडिया ने बुधवार सुबह नयी दिल्ली से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच एक विशेष उड़ान का संचालन किया, जिससे छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि ए321 नियो विमान से संचालित यह चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिये छह बच्चों व 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को भारत लाया गया।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारी ने कहा कि एअर इंडिया ने ढाका में हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियों के बावजूद बेहद कम समय में विशेष उड़ान का संचालन किया।

Advertisement

उन्होंने बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने वाले इस विमान में कोई यात्री नहीं था। एअर इंडिया दिल्ली से ढाका के बीच अपनी दो दैनिक उड़ानों का संचालन बुधवार से बहाल करेगा।

मंगलवार को कंपनी ने बांग्लादेश की राजधानी के लिए अपनी सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी, लेकिन शाम की उड़ान को तय समय पर रवाना किया था। विस्तारा और इंडिगो भी बुधवार से तय समयसारिणी के अनुसार ढाका के लिए उड़ानों का संचालन करेंगी।

दोनों कंपनियों ने बांग्लादेश के हालात को देखते हुए मंगलवार को ढाका के लिए अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी थीं। विस्तारा ढाका के लिए मुंबई से दैनिक उड़ानों, जबकि दिल्ली से हफ्ते में तीन उड़ानों का संचालन करती है।

वहीं, इंडिगो आमतौर पर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से ढाका के लिए रोजाना एक-एक उड़ान, जबकि कोलकाता से दो उड़ानों का संचालन करती है। बांग्लादेश विवादास्पद आरक्षण प्रणाली के खिलाफ कई हफ्तों से जारी हिंसक प्रदर्शनों के बीच, पिछले 15 साल से सत्ता में रहीं शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर चले जाने के कारण अभूतपूर्व राजनीतिक संकट से जूझ रहा है।

इस आरक्षण प्रणाली के तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले लोगों के परिवारों के लिए 30 फीसदी नौकरियां आरक्षित की गई थीं। सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों में 300 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×