For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘2014 बदलाव, 2019 विश्वास और अब भविष्य का चुनाव’

07:18 AM Apr 11, 2024 IST
‘2014 बदलाव  2019 विश्वास और अब भविष्य का चुनाव’
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 10 अप्रैल
भाजपा के वरिष्ठ नेता और हरियाणा में लोकसभा चुनाव प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया की मानें तो पार्टी 2019 को दोहराने जा रही है। प्रदेश में इस बार भी लोकसभा की सभी दस सीटों पर ‘कमल’ खिलेगा। भाजपा में गुटबाजी और भितरघात के लिए कोई जगह नहीं है। पार्टी के सभी नेताओं को पार्टी प्रत्याशियों के लिए काम करना होगा। पार्टी ने सर्वे के आधार पर टिकट दिए हैं और किसी का भी टिकट बदला नहीं जाएगा।
अंबाला पार्लियामेंट के दौरे के दौरान मंगलवार को उन्होंने पंचकूला में प्रवास किया। बुधवार सुबह दैनिक ट्रिब्यून के साथ ‘चाय पर चर्चा’ के दौरान उन्होंने चुनावी रणनीति और तैयारियों को लेकर बातचीत की। उनका कहना है कि 2014 में देश के लोगों ने बदलाव के लिए वोट दिए थे और 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति ‘विश्वास’ जताते हुए देश की जनता ने प्रचंड बहुमत दिया। इस बार भी मोदी का व्यक्तिगत करिश्मा बरकरार है और लोग ‘भविष्य’ के लिए वोट देंगे।
पीएम ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है और इसमें देश पूरी तरह से साथ नजर आएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा काम के नाम पर वोट मांग रही है। मोदी सरकार ने पिछले दस वर्षों में अनेक काम किए हैं। लोगों में संतोष है और वे सरकार की नीतियों से खुश हैं। हरियाणा की दस सीटों के साथ मोदी सरकार 400 पार के नारे को चरितार्थ करते हुए तीसरी बार सत्ता में आएगी। कांग्रेस मुद्दा विहीन हो चुकी है। लोग कांग्रेस को नकार चुके हैं।
पूनिया ने कहा कि 2014 में कांग्रेस के भ्रष्टाचार से देश की जनता त्रस्त थी। लोगों ने बदलाव का मन बना लिया था। भाजपा ने जब नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री का चेहरा घोषित किया तो लोगों का भाजपा में विश्वास और भी बढ़ा। भ्रष्टाचार पर वोट की चोट करते हुए लोगों ने मोदी को चुना। इसके बाद 2019 तक मोदी सरकार ने ऐसे फैसले, लिए जो मील का पत्थर साबित हुए।
इसी वजह से 2019 के चुनाव में लोगों ने मोदी के विश्वास पर वोट दिया। धारा-370, राम मंदिर और तीन तलाक जैसे कई ऐसे फैसले हैं, जो देश के लिए नासूर बन चुके थे। मोदी सरकार ने विल पावर दिखाई तो इनका समाधान निकला। अब लोग देश और अपने भविष्य के लिए वोट देंगे। उन्होंने कहा कि यह चुनाव पूरी तरह से नेशनल मुद्दों पर लड़ा जा रहा है। विधानसभा चुनावों में स्थानीय मुद्दे हावी होते हैं लेकिन लोकसभा में नहीं। मोदी के प्रति लोगों में क्रेज कम होने के सवाल पर पूनिया ने कहा कि मोदी का करिश्मा आज भी बरकरार है। केंद्र के स्तर पर जब लीडरशिप की बात आती है तो लोगों की पहली पसंद मोदी हैं।

परदे के पीछे बड़ी ताकत

कांग्रेस व इंडी गठबंधन के साथ शामिल क्षेत्रीय दलों पर कटाक्ष करते हुए चुनाव प्रभारी ने कहा कि आज भाजपा के पास संगठन की ताकत है। बेशक, पहले हम पॉकेट्स में मजबूत होते थे, लेकिन आज पन्ना प्रमुख, बूथ प्रमुख, शक्ति केंद्र प्रमुख सहित पार्टी के पास इतनी बड़ी ताकत है, जो किसी दल के पास नहीं। बेशक, ये हमारे परदे के पीछे के हीरो हैं, लेकिन संगठन की जड़ों को आम लोगों तक पहुंचाने में इनकी सबसे बड़ी भूमिका है। बूथ मैनेजमेंट के जरिये ही भाजपा इस बार भी हरियाणा के चुनावों में जीत हासिल करेगी।

Advertisement

दूसरे दलों के नेता भी जुड़ रहे

भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहे 6 नेता कांग्रेस पृष्ठभूमि के हैं। इनमें से तीन- नवीन जिंदल, चौ़ रणजीत सिंह और अशोक तंवर की हाल ही में एंट्री हुई है। पूनिया से जब इस बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा कि भाजपा राजनीतिक समुद्र है। आना-जाना सतत प्रक्रिया है। चुनाव जीतने के लिए लड़े जाते हैं। ऐसे में किसी भी दल का कोई नेता अगर भाजपा की विचारधारा में विश्वास रखता है तो पार्टी उसका सम्मान करती है। और ऐसा केवल हरियाणा नहीं बल्कि देशभर में दूसरे दलों के नेता भाजपा के साथ जुड़े हैं। पार्टी की प्राथमिकता जीत है।

नहीं बदला जाएगा किसी का टिकट

हरियाणा में दो से तीन प्रत्याशियों के टिकट बदलने की चर्चाओं पर पूर्ण विराम लगाते हुए पूनिया ने कहा कि पार्टी किसी को नहीं बदलेगी। यह विपक्ष द्वारा फैलाया जा रहा प्रचार है। टिकट के दूसरे दावेदारों द्वारा काम नहीं करने और भीतरघात की आंशका से जुड़े सवाल पर सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा में अनुशासन सबसे ऊपर है। छोटे से बड़े हर नेता और कार्यकर्ता को इसका आभास है। भीतरघात या विरोध तो बहुत दूर की बात है।

Advertisement

कांग्रेस को भ्रष्टाचार पर बोलने का हक नहीं

कांग्रेस यह आरोप लगा रही है कि भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे नेताओं को भाजपा में शामिल करके उन्हें क्लीन-चिट दे दी जाती है। कांग्रेस ने ‘वॉशिंग मशीन’ के साथ विज्ञापन भी देकर भाजपा को घेरा है। इस पर पूनिया ने कहा, भ्रष्टाचार के मामले में कांग्रेस को तो बोलने का नैतिक अधिकार ही नहीं है। जिस पार्टी को देश के लोगों ने भ्रष्टाचार के कारण ही नकार दिया हो, वह आज किस मुंह से बात कर  रही है।

हमने गठबंधन धर्म निभाया

प्रदेश में जजपा के साथ गठबंधन टूटने और जजपा के नेताओं द्वारा लगातार पार्टी छोड़ने से जुड़े सवाल पर चुनाव प्रभारी ने कहा कि हरियाणा में हमने गठबंधन धर्म निभाया। हरियाणा ही क्यों, एनडीए में जितने भी दल शामिल हैं, हम सभी को साथ लेकर चल रहे हैं। कई बार क्षेत्रीय दलों के अपने एजेंडा और कारण होते हैं। अब जजपा के नेता क्यों पार्टी छोड़ रहे हैं, यह उनका अंदरुनी मामला है।

अनुभव और युवा जोश का होगा लाभ

हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन से जुड़े सवाल पर पूनिया ने कहा कि प्रदेश में मनोहर लाल के अनुभव का लाभ पार्टी को मिलेगा। नायब सैनी के अपेक्षाकृत युवा होने का फायदा मिलेगा। इस फैसले से कोई नाराजगी नहीं है। यह भाजपा में ही संभव है कि छोटे से छोटे कार्यकर्ता को मौका मिलता है।

क्लस्टर वाइज होंगी मोदी-शाह की रैलियां

सतीश पूनिया ने बताया कि लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा अन्य नेताओं की हरियाणा में रैलियां क्लस्टर वाइज हो सकती हैं। हालांकि अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। यह रैलियां फरीदाबाद, रोहतक, हिसार, करनाल या कुरुक्षेत्र में कराई जा सकती हैं। सभी रैलियों को लेकर योजना बनाई जा रही है। मंत्रियों और विधायकों की भी डयूटी लगाई गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×