मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

16 राज्यों के 200 स्वयंसेवकों ने दिखाई प्रतिभा, विजेता सम्मानित

12:07 PM Oct 28, 2024 IST
आईजीयू मीरपुर में आयोजित कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागी मुख्यातिथि व स्टाफ के साथ। -हप्र

रेवाड़ी, 27 अक्तूबर (हप्र)
इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर का रविवार को समापन हो गया। कार्यक्रम में बावल के विधायक डाॅ. कृष्ण कुमार व कोसली के विधायक अनिल यादव मुख्य अतिथि रहे। पद्मश्री डॉ. एस.एस.यादव, राज्य एनएसएस अधिकारी दिनेश कुमार, रीजनल डायरेक्टर सरवन राम एवं मनोज कुमार विशिष्ट अतिथि रहे। अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर जयप्रकाश यादव ने की।
शिविर में हरियाणा सहित 16 राज्यों ओडिशा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, असम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, तेलंगाना, केरल और पश्चिम बंगाल आदि के 200 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। शिविर में अनेक सांस्कृतिक एवं खेलकूद आधारित प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गईं। विधायक अनिल यादव ने विश्वविद्यालय की समस्याओं को सरकार के सामने रखने और कोसली से विश्वविद्यालय तक बस सेवा बिना किसी बाधा के शुरू करने का आश्वासन दिया। वहीं विधायक डा. कृष्ण कुमार ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद विश्वविद्यालय ने इतना अच्छा आयोजन किया है जिसके लिए ये बधाई के पात्र हैं।
पद्मश्री डॉक्टर एस.एस. यादव ने कहा कि आज के विद्यार्थी कल देश का भविष्य हैं इसलिए उन्हें अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी के साथ निभाना जरूरी है। उन्हें सिर्फ पैसों के पीछे भागने की बजाय सेवा और स्वयं को स्वस्थ रखने पर ध्यान देना चाहिए।
रीजनल डायरेक्टर सरवन राम ने कहा कि अलग-अलग राज्यों से आए स्वयंसेवकों को एक छत के नीचे रहकर अपनी संस्कृतियों का आदान-प्रदान करते देखना अपने आप में एक विशिष्ट अनुभव है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रोफेसर जयप्रकाश यादव ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने वहां उपस्थित सभी स्वयंसेवकों को पांच प्रण की शपथ भी दिलवाई। स्वयंसेवकों ने अतिथियों के सामने अपने राज्य की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। इससे पूर्व कल रात भी एक कल्चरल नाइट एकता पर्व का आयोजन किया गया, जिसमें सभी राज्यों के स्वयंसेवकों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी थीं। इसमें मणिपुर की टीम प्रथम, अरुणाचल प्रदेश की टीम दूसरे जबकि ओडिशा एवं केरल की टीम संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। कुलपति प्रोफेसर यादव एवं अन्य अतिथियों ने विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया।

Advertisement

Advertisement