For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

20 हजार लीटर मुफ्त पानी, पार्किंग का एजेंडा पास

07:07 AM Mar 12, 2024 IST
20 हजार लीटर मुफ्त पानी  पार्किंग का एजेंडा पास
चंडीगढ़ में सोमवार को निगम हाउस बैठक में हंगामा होने पर भाजपा के पार्षदों को बाहर ले जाते मार्शल। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 11 मार्च (हप्र)
सोमवार को आयोजित नगर निगम की बैठक में जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान मेयर कुलदीप कुमार ने शहरवासियों को प्रति महीना बीस हज़ार लीटर फ्री पानी और पेड पार्किंग मुफ्त करने के एजेंडे को पास करवा दिया । भाजपा ने मुफ्त पानी के इस एजेंडे को लेकर कहा कि चालीस हजार लीटर पानी मुफ्त किया जाना चाहिए। इसके बाद अन्य एजेंडे पर चर्चा के दौरान बुड़ैल गांव के एक एजेंडे को लेकर सत्तापक्ष की ओर से डेफर किये जाने को लेकर हुई बहसबाजी के बाद मेयर ने भाजपा पार्षद कंवरजीत राणा और सौरभ जोशी को मार्शलों की सहायता से सदन से बाहर कर दिया। मीटिंग में शोर शराबे पर भाजपा के सभी पार्षदों को एक -एक कर निगम सदन से बाहर कर दिया गया।
इससे पहले मीटिंग शुरू होते ही विपक्षी पार्टी भाजपा के पार्षदों ने हाउस की दर्शकदीर्घा में बैठे कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और आप चंडीगढ़ के संयोजक डाक्टर एसएस अहलूवालिया का मुद्दा उठाकर खूब हंगामा किया। भाजपा पार्षदों की दलील थी की उनके नेताओं और अन्य समर्थकों को निगम हाउस की दर्शकदीर्घा के लिए एंट्री पास जारी नहीं किये गए और दूसरी ओर कांग्रेस -आप के नेता निगम हॉउस की दर्शकदीर्घा में बैठे हैं।

बैठक बीच में छोड़ चली गयीं सांसद किरण खेर

हंगामे के बीच मीटिंग में पहुंची सांसद किरण खेर ने पार्षदों को शांत रहने की बार -बार अपील की। उन्होंने निगम सदन के अंदर जारी हंगामे पर अफ़सोस ज़ाहिर करते हुए कहा कि शोर मचाने की जगह शहर के लोगों की लिए काम किया जाये तो बेहतर होगा। हंगामे के कारण सांसद किरण खेर सदन से चली गईं।
वहीं एफएंडसीसी चुनाव से पहले निगम में भाजपा पार्षदों द्वारा इंडिया गठबंधन के पार्षदों को बिना वजह घेरने व सदन की कार्यवाही को ढाई घंटे तक हंगामे की भेंट चढ़ाने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा कि मेयर के चुनाव को लेकर बीजेपी पहले ही चंडीगढ़ का बहुत नुकसान करवा चुकी है। इससे ना सिर्फ देश भर में शहर की जग हंसाई हुई, बल्कि 2 महीने तक सदन का काम प्रभावित हुआ।

Advertisement

ये एजेंडे किए पेश

निगम में सात अलग-अलग एजेंडे पेश किये गये। पहला एजेंडा पशु चिकित्सालय, रायपुर कलां, चंडीगढ़ में रेडियोग्राफिक मशीनरी स्थापित करना और एक्स-रे रूम, अल्ट्रासाउंड रूम और ऑपरेशन थिएटर का काम पूरा करना था। जिसे सहमति से पारित कर दिया गया। दूसरा एजेंडा बुड़ैल गांव में पानी की पाइपलाइन का था, जिसे आगामी बैठक में विचार के लिए रखा गया। तीसरा एजेंडा सेक्टर 38 स्थित रानी लक्ष्मी बाई भवन की विशेष मरम्मत के लिए पेश किया गया, जिसे सभी की सहमति से पास कर दिया गया। बैठक में चौथा एजेंडा डड्डूमाजरा स्थित डंपिंग ग्राउंड में ताजे गीले कचरे की प्रोसेसिंग का था, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया। पांचवां एजेंडा सेक्टर 38 और रायपुर कलां में एबीसी केंद्रों की अनुबंध अवधि बढ़ाने और उनकी क्षमता बढ़ाने का था, इस एजेंडे को भी सदन ने पारित कर दिया। छठा एजेंडा सडक़ों से पेड़ों का कूड़ा हटाने के लिए 50 ट्रैक्टर ट्रॉली किराए पर लेने का था, जो पास हो गया।

वित्त एवं अनुबंध कमेटी के चुनाव में चुने जाने के बाद इंडी अलायंस के पार्षद जसविंदर कौर, रामचंद्र यादव व तरुणा मेहता।-दैनिक ट्रिब्यून

वित्त एवं अनुबंध कमेटी चुनाव में भी हाथापाई की नौबत

कुलदीप कुमार ने निगम के ज्वाइंट कमिश्नर शंभु राठी को वित्त एवं अनुबंध कमेटी के चुनाव शुरू करने के लिए कहा। इसको लेकर राठी ने चुनाव के लिए वोटिंग करने को लेकर पार्षदों को प्रेजेंटेशन देनी शुरू कर दी। मेयर ने संयुक्त आयुक्त-1 गुरिंदर सिंह सोढी को चुनाव कराने के लिए अधिकृत किया गया था। इसके अलावा चुनाव को संपन्न कराने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी के सुप्रिंटेंडेंट सुनील कुमार और सीनियर असिस्टेंट दिनेश कुमार भी मौजूद रहे। वित्त एवं अनुबंध कमेटी की चुनाव प्रक्रिया को समझाने के दौरान पार्षदों के बीच हाथापाई तक की नौबत आ गई। इसी दौरान कमेटी के चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार जसमनप्रीत सिंह ने अपना नाम वापस लेने की घोषणा कर दी। इससे चुनाव में बाकी रह गए पांच उम्मीदवारों को सर्वसमिति से वित्त एवं अनुबंध कमेटी का मेंबर निर्वचित कर दिया गया। आप पार्षद जसविंदर कौर व पार्षद रामचंद्र यादव, कांग्रेस पार्षद तरुणा मेहता, भाजपा पार्षद महेशइंद्र सिंह सिद्धू व पार्षद लखबीर सिंह को मेंबर चुना गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×