मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चुनाव में बनेंगे 20 हजार 629 पोलिंग स्टेशन

08:47 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 3 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सूची के संशोधन प्रोग्रामानुसार राज्य की मतदाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन सभी नामोदिष्ट स्थलों पर 2 अगस्त को होगा।
उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे इसका पूर्णत: अध्ययन करें तथा प्रारूप सूचियों में यदि किसी प्रकार की त्रुटि है तो वे निर्धारित फॉर्म-6, फॉर्म-7 व फॉर्म-8 के माध्यम से 16 अगस्त तक दावे एवं आपत्तियां संबंधित पंजीयन अधिकारी के पास दर्ज करवा सकते हैं।
अग्रवाल शनिवार को चंडीगढ़ में प्रदेश की मान्यता प्राप्त सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मतदाता सूची के द्वितीय पुनरीक्षण को लेकर बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कुल 20 हजार 629 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।
इस बार चुनावों के लिए 817 नये पोलिंग बूथ बनाए हैं। लोकसभा चुनाव में प्रदेश में पोलिंग बूथों की संख्या 19 हजार 812 थी। 699 पोलिंग बूथों का समायोजन भी किया है। ईवीएम की पहले स्तर की चैकिंग भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड के इंजीनियरों द्वारा राज्य के सभी 22 जिलों पर की जा रही है। इस चैकिंग के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रह सकते हैं। इसके लिए वे अपने जिला स्तरों पर नियुक्त कार्यालय प्रभारियों से सम्पर्क करके जानकारी दें, ताकि वे अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर सकें। अग्रवाल ने बताया कि संशोधित मतदाता सूची की तैयारियों को लेकर 3 व 4 अगस्त तथा 10 व 11 अगस्त को विशेष तिथियां निर्धारित गई हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement