मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

20 लाख गरीब परिवारों को हर माह मिलेगा एक लीटर सरसों तेल

10:38 AM Jul 16, 2023 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 15 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने बीपीएल परिवारों को हर माह एक लीटर सरसों का तेल देने का निर्णय लिया है। प्रदेशभर के लगभग 20 लाख परिवारों को 20 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से यह तेल दिया जाएगा। सरकार राशन डिपो के माध्यम से गरीब परिवारों को फोर्टिफाइड सरसों का तेल वितरित किया जाएगा। यहां बता दें कि पिछले करीब दो वर्षों से इन परिवारों को तेल की एवज में नकद पैसा दिया जा रहा था।
सरकार के फैसले के बाद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने इस संदर्भ में नोटिफिकेशन जारी किया है। सरकार ने विभाग के निदेशक और हैफेड और प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए हैं कि जुलाई की डिलीवरी सभी राशन डिपो होल्डरों पर पहुंचानी सुनिश्चित की जाए। तेल का प्रबंध हैफेड द्वारा किया जाएगा। यहां बता दें कि हैफेड के उत्पादों में सरसों का तेल भी शामिल है।
सरकार की इस पुन बहाली योजना के तहत सर्वप्रथम उन गरीब परिवारों को कवर किया जाएगा, जिनकी पीपीपी (परिवार पहचान पत्र) में आय एक लाख रुपये से कम है।
प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों से सरसों की खरीद सुचारू रूप से नहीं हो रही थी। कोरोना काल में के दौरान जून 2021 से गरीब परिवारों को सरसों के तेल की सप्लाई नहीं हो रही थी।
सरकार द्वारा पात्र परिवारों को सरसों के तेल की बजाय 250 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के माध्यम से दिए जा रहे थे।

हैफेड, हर हित हर माह कराएगा उपलब्ध
आदेश में कहा गया है कि हैफेड और हर हित हर माह फोकल प्वाइंट पर फोर्टिफाइड सरसों का तेल उपलब्ध करवाएगा। जिस पर फसई की मोहर लगी होगी। खुले तेल की सप्लाई के लिए हैफेड और हर हित स्वयं जिम्मेदार होंगे। सरसों के तेल की बोतल पर बिक्री के लिए नहीं-पीडीएस के लिए की मोहर लगी होगी। फोकल प्वाइंट पर तेल की सप्लाई के बाद बिल का भुगतान करने के लिए हैफेड के एमडी और हर हित स्टोर के एमडी को भेजेंगे, जो फिर खाद्य एवं आपूर्ति को बिल भेजेंगे। सरसों का तेल दो लीटर की बोतल में उपलब्ध करवाया जाएगा, जोकि बोतल लीक प्रूफ होगी। तेल की डिलीवरी हर माह 20 से 30 तारीख तक हो जाएगा। हैफेड और हर हित द्वारा प्रदान किए जाने वाले फोर्टिफाइड सरसों के तेल की दर की तिमाही आधार पर समीक्षा की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
परिवारोंमिलेगासरसों
Advertisement