मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

धान की आढ़त में 20 फीसदी इजाफा, मिलेंगे 55 रुपये प्रति क्विंटल

08:27 AM Aug 07, 2024 IST
चंडीगढ़ स्थित सीएम आवास पर मंगलवार को आढ़तियों को संबोधित करते मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी।

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 6 अगस्त
हरियाणा सरकार ने धान की आढ़त में 20 प्रतिशत का इजाफा किया है। अब आढ़तियों को 45 रुपये 88 पैसे की बजाय 55 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से आढ़त मिलेगी। साथ ही, गेहूं की शॉर्टेज (कमी) के कारण आढ़तियों को होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। इसके लिए 12 करोड़ रुपये का मुआवजा सरकार देगी। सीएम नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल से संवाद के दौरान यह घोषणाएं की।
इस दौरान हरियाणा राइस मिलर्ज एंड डीलर्ज एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। राज्य के परिवहन मंत्री असीम गोयल और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा भी मौजूद रहे।
सीएम के साथ बैठक में आढ़तियों ने गेहूं में शॉर्टेज का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1966 से लेकर आज तक किसी भी सरकार ने कभी भी इस कमी की भरपाई नहीं की है। ये कमी औसत 0.20 प्रतिशत हर साल रहती है। पिछले रबी सीजन की कमी 0.28 प्रतिशत रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार 0.08 प्रतिशत की बढ़ी हुई शॉर्टेज के नुकसान की भरपाई की जाएगी। इस शॉर्टेज के कारण 12 करोड़ रुपये का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई सरकार करेगी। सैनी ने कहा कि 2023-24 की चावल की एफसीआई को डिलीवरी की आखिरी तारीख 30 जून तक थी। उस दिन तक जिन्होंने सप्लाई दे दी थी, उन्हें सरकार की ओर से 10 रुपये बोनस दिया है। कई मिलर्स को स्टोरेज की कमी से डिलीवरी में इस बार दिक्कतें आई थी। इसलिए आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त तक करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार को आखिरी तारीख बढ़ाने का अनुरोध भी किया है। सरकार की ओर से जुलाई और अगस्त में दिए जाने वाले चावल पर 10 रुपये बोनस दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश को बेसहारा गौवंश मुक्त बनाने के तहत बेसहारा गाय/बछड़ा/बछड़ी पकड़कर अपनी गौशाला में लाने के लिए 600 रुपये प्रति गाय और 800 रुपये प्रति नन्दी की दर से तुरंत नकद भुगतान किया जाएगा। पकड़े गए बेसहारा पशुओं में से बछड़ा/बछड़ी के लिए 20 रुपये, गाय के लिए 30 रुपये तथा नन्दी के लिए 40 रुपये प्रतिदिन चारा के लिए अनुदान दिया जाएगा।
बैठक में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ़ सुमिता मिश्रा, सीएम की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहुजा, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक मुकुल कुमार, सीएम के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

सीएम की घोषणा पर कांग्रेस की चुटकी

पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा ने आढ़त में 10 रुपये की बढ़ोतरी को नाकाफी बताते हुए कहा कि सरकार चुनाव सिर पर देखकर घोषणाएं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आढ़तियों को पहले ढाई प्रतिशत के हिसाब से आढ़त मिलती थी। सरकार को चाहिए कि उसे फैसले को फिर से लागू किया जाए। अरोड़ा ने कहा कि अब फसलें भी चुनाव के बाद ही आएंगी। ऐसे में सरकार की इन घोषणाओं की कोई औचित्य नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement