मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में शोध करेंगे डीसीआरयूएसटी के 2 विद्यार्थी

10:05 AM Aug 02, 2023 IST
सोनीपत के डीसीआरयूएसटी में एक कार्यक्रम में विदेश में शोध के लिए चयनित यामिनी को एडमिशन लेटर सौंपती कुलपति डॉ. अर्चना मिश्रा।-हप्र
Advertisement

सोनीपत, 1 अगस्त(हप्र)
दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी), मुरथल के भौतिकी विभाग के दो विद्यार्थी अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शोध कार्य करेंगे। एक विद्यार्थी को प्रतिवर्ष 40 लाख तथा दूसरे को 24 लाख रूपये प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप के रूप में मिलेंगे।
कुलपति डॉ.अर्चना मिश्रा ने विश्वविद्यालय में चयनित विद्यार्थियों को एडमिशन लेटर सौंपते हुए कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय की प्रसिद्धी, वहां पर अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के कारण ही फैलती है। विद्यार्थी शिक्षण संस्थान के ब्रांड एंबेसडर होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए हर्ष का विषय है कि प्रतिवर्ष विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का अमेरिका व यूरोप के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शोध के लिए एडमिशन हो रहा है। विश्वविद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शोध करने का अवसर तो मिलेगी ही, साथ ही उन्हें स्कॉलरशिप भी मिलेगी। कुलपति डॉ. मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग की यामिनी अब अमेरिका के आहियो विश्वविद्यालय में शोध कार्य करेंगी। यामिनी को शोध कार्य के साथ 40 लाख रुपये की स्कॉलरशिप प्रतिवर्ष मिलेगी। भौतिकी विभाग के ही निखिल को भी अमेरिका की न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय मेंं शोध कार्य करेगा। उसको प्रतिवर्ष 24 लाख रुपये की स्कॉलरशिप भी मिलेगी। इस अवसर पर भौतिकी की विभागाध्यक्षा प्रो.रजनी शुक्ला व अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement