For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ट्रेडिंग में निवेश करने के नाम पर 2 लोगों से ठगे 29 लाख

10:28 AM Jun 03, 2024 IST
ट्रेडिंग में निवेश करने के नाम पर 2 लोगों से ठगे 29 लाख
Advertisement

बल्लभगढ़, 2 जून (निस)
शेयर मार्केट और ट्रेडिंग में निवेश करने के नाम पर दो लोगों से करीब 29 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठग ने ज्यादा मुनाफे का लालच देकर दोनों लोगों से ठगी की। जब पीडि़त मुनाफे का पैसा निकालने की कोशिश कर रहे थे तो ठग ने कहा कि अभी और ज्यादा निवेश करके पैसे कमा लो। जिस पर उनको शक हुआ कि उनके साथ ठगी हुई है। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
सेक्टर-77 निवासी अचिंत्य कुमार सामंत ने बताया कि उनके फोन पर 1 अप्रैल को सांची अरोड़ा और आरिया शर्मा को व्हाट्सएप संदेश प्राप्त हुआ। उन्होंने उनको शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने पर ज्यादा मुनाफा होने का लालच देकर उनको स्टॉक ट्रेडिंग इंस्टीट्यूट-182 और जे-26 अपोलो प्रोडक्ट सॉल्यूशन ग्रुप में जोड़ लिया। इन दोनों ग्रुप में दो प्रोफेसर थे, जो शेयर मार्केट, ट्रेडिंग कैसे सीखें, कौन सा आईपीओ और शेयर अगले दिन ट्रेडिंग में बढ़ेगा आदि पर प्रशिक्षण देते थे। वे रोज शाम को कोचिंग देते और प्रोफेशनल ट्रेडर बनने का तरीका सीखने के लिए लर्निंग कोर्स वायर भी देते थे। लोग स्टॉक खरीदते और बेचने के बाद लाभ का स्क्रीनशॉट ग्रुप में भेजते थे। साइबर ठग उनको रोजाना 2-3 स्टॉक, शेयर खरीदने का सुझाव देते और अगले दिन स्टॉक बढ़ जाने का मैसेज आ जाता। जिसके चलते वह ज्यादा पैसा निवेश करने लगे। इसके बाद साइबर ठग ने आईपीओ खरीदने का सुझाव दिया। सभी आईपीओ वास्तविक बाजार में दोगुना लाभ दिखा रहे हैं।
ठग ने उनको निवेश के लिए एक प्राइवेट इक्विटी अकाउंट खोलने का सुझाव दिया। उन्होंने निवेश करना शुरू कर दिया, लेकिन जब भी वह पैसे निकालना चाहते थे तब ठग उनको कहते थे कि पैसा बढ़ रहा है, आप क्यों निकालना चाहते हैं। इस तरीके से साइबर ठग ने उनसे विभिन्न स्टॉक व शेयर में निवेश करने के नाम पर 26 लाख 18000 रुपये ठग लिए।
वहीं दूसरी ओर एसजीएम नगर निवासी आकाश शर्मा ने बताया कि उनके पास 11 फरवरी को ट्रेडिंग कर ज्यादा मुनाफा कमाने के बारे में बताया। साइबर ठग ने उनको एक ग्रुप में जोड़ लिया। ग्रुप में जोड़ने के बाद उनको कई प्रकार के लालच देकर पैसे निवेश करने को कहा। उन्होंने विभिन्न तरीकों से साइबर ठग को करीब दो लाख 70 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×