For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कत्था फैक्टरी में बायलर फटने से 2 की मौत, एक लापता, 21 घायल

07:42 AM May 17, 2024 IST
कत्था फैक्टरी में बायलर फटने से 2 की मौत  एक लापता  21 घायल
सोनीपत के कुंडली में बृहस्पतिवार को बायलर फटने से क्षतिग्रस्त भवन के मलबे में सर्च अभियान चलाते आसपास के युवक।-हप्र
Advertisement
सोनीपत, 16 मई (हप्र)
कुंडली में प्याऊ मनियारी-नरेला रोड एक कत्था फैक्टरी में देर रात जोरदार धमाके के साथ बायलर फट गया। हादसे में फैक्टरी की बिल्डिंग के अलावा साथ लगते मकान व फैक्टरी क्षतिग्रस्त हो गई। मलबे में दबने से दो श्रमिकों की मौत हो गई है, जबकि एक श्रमिक लापता है। वहीं साथ के भवन की छत का मलबा गिरने से 6 माह की बच्ची समेत 21 लोग घायल हो गये। घायलों को कुंडली व नरेला के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मलबे में दबे श्रमिक की तलाश के लिए दमकल कर्मियों के साथ ही शाम को पहुंची नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम भी लगी हुई है। बॉयलर फटने के कारणों का पता नहीं लग सका है। अंदेशा है कि भॉप का प्रेशर अधिक होने के कारण उसमें ब्लॉस्ट हो गया। डीसी ने इस मामले पर एसडीएम के नेतृत्व में टीम गठित कर दी है।
प्याऊ मनियारी में नरेला रोड पर स्थित श्री गणेश इंटरप्राइजेज में कत्था बनाया जाता है। फैक्टरी में बुधवार रात 10-12 श्रमिक कार्यरत थे। बताया जा रहा है कि रात करीब 12 बजे तेज धमाके के साथ फैक्टरी में बॉयलर फट गया। जिससे 4 मंजिल के भवन में चलाई जा रही फैक्टरी का लेंटर गिर गया। हादसे में श्रमिक मलबे के नीचे दब गये। साथ ही फैक्टरी के पास गांव बढख़ालसा के रहने वाले संजय की तरफ से बनाए किराए के कमरों के भवन में भी 6-7 कमरों की छत गिर गई। इससे कमरों में सो रहे करीब 21 लोग छत के नीचे दबकर घायल हो गये। वहीं बालाजी पैकेजिंग फैक्टरी की दीवार व शीशे टूट गये। हादसे के बाद कोहराम मच गया। लोगों की चीख पुकार शुरू हो गई। मामले से पुलिस व अग्निशमन विभाग को अवगत कराया गया। तीन गाडिय़ों ने आगे पर काबू पाया। उसके बाद फैक्टरी के साथ ही कमरों में मलबे में फंसे लोगों को निकाला गया।
सूचना के बाद एसीपी मुकेश जाखड़, नायब तहसीलदार अभिनव भी मौके पर पहुंचे। फैक्टरी में मलबे से मूलरूप से बिहार के जिला बेतिया के गांव अहीरोलिया के गुलाबी कुर्मी (45 वर्ष) व बेतिया के गांव भीकमपुर निवासी बृजेश (27 वर्ष) का शव बरामद कर लिया गया है। वहीं बिहार के जिला मोतिहारी के गांव मठ लोहिया निवासी सुखदेव का सुराग नहीं है। अग्निशमन विभाग व एनडीआरएफ की टीम उनका सुराग लगाने में  जुटी थी।
हादसे में घायल हुए पड़ोस के लोग
हादसे में फैक्टरी के पास में किराए के लिए बनाए भवन की छत गिरने से उनमें रह रहे परिवारों के सदस्य घायल हो गए। तीसरी मंजिल की छत दूसरी मंजिल पर गिर गई। जिसमें वहां सो रहे प्रदीप पटेल (30), दिनेश पासवान (45), रमेश (47), कीर्ति (18), पुष्पेंद्र (19), असंजना (21), संतोष (48), कपिल (18), अक्षय (10), राजपाल (23) और सरोज (26) को घायल होने पर दिल्ली के नरेला स्थित सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। वहीं अंतिमा (17), प्रियांशी (10), सुधा (29), बिजेंद्र (35), जोगेंद्र (18), पिंकी (18), जोगेंद्र (30), बिट्टी (30), सौरभ (22) और लावण्या (6 माह) का कुंडली के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है।
फैक्टरी में बॉयलर फटने से दो श्रमिकों की मौत व एक के लापता होने का पता लगा है। मामले में जांच के लिए एसडीएम के नेतृत्व में टीम बना दी गई है। जिसमें पुलिस के अधिकारी भी शामिल किए गए है। पूरी जांच कर ठोस कार्रवाई की जायेगी।
-डॉ. मनोज कुमार, डीसी सोनीपत
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×