मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बल्लभगढ़ हलके के 1835 श्रमिकों के खाते में डाले गए 2.95 करोड़ : मूलचंद शर्मा

08:55 AM Aug 14, 2024 IST
बल्लभगढ़ में मंगलवार को श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा श्रम जागरूकता समारोह के दौरान श्रमिक महिला को औजार खरीदने के लिए 8 हजार रुपए भेंट करते हुए। साथ हैं श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष नरेश जांगड़ा व विधायक नरेन्द्र गुप्ता। -निस

बल्लभगढ़, 13 अगस्त (निस)
हरियाणा के उद्योग मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सरकार का हर संभव प्रयास है कि पंजीकृत श्रमिकों को उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ हर हाल में मिले। मूलचंद शर्मा आज बल्लभगढ़ अनाज मंडी में आयोजित श्रम जागरूकता समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह की सोच है कि गरीब एवं पात्र जरूरतमंद लोगों को उनका हक दिया जाए। सरकार को विधायक या मंत्रियों की नहीं बल्कि गरीब आदमी के हकों की चिंता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना के तहत श्रम विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन करने पर श्रमिकों के खाते में करने पर 48 घंटे के अंदर 1100 रुपए आते हैं। श्रम विभाग ने श्रमिकों के परिवारों के बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं जिसमें श्रमिकों की बेटी की शादी स्कूली-छात्राओं को स्कूटी देने, महिलाओं के काम के लिए सिलाई मशीन देने, औजार खरीदने आदि की योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इतिहास में बड़ा ऐतिहासिक कार्य करते हुए बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 1835 श्रमिकों के खाते में 2 करोड़ 95 लाख रुपए की राशि सीधे सरकार से उनके खातों में भेजने का काम किया गया है और इसके अलावा जितने भी मजदूर जिन्होंने अभी तक श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे एक सप्ताह के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें तो उनके खाते में 1100 डाले जाएंगे।
अध्यक्ष श्रम कल्याण बोर्ड नरेश जांगड़ा ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की उन्नति में सबसे बड़ा योगदान श्रमिकों का होता है। प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। सभी योजनाओं का लाभ पात्र श्रमिकों को मिले, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। विधायक फरीदाबाद नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में मजदूर वर्ग हमेशा कार्य में लगा रहता है। पृथला के विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नायब सैनी के नेतृत्व में जिले में बहुत परिवर्तन देखने को मिले हैं।
इस अवसर पर भापजा नेता टिपर चंद शर्मा, सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसीपी विनोद कुमार, एमसीएफ जॉइंट कमिश्नर करन भदौरिया, पीएमओ सुनीता यादव, रवि सोनी सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement