मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिजबुल्ला पर इस्राइल के हमलों में 182 की मौत

07:31 AM Sep 24, 2024 IST

मरजायौन (लेबनान), 23 सितंबर (एजेंसी)
लेबनान के लिए वर्ष 2006 के बाद सोमवार सर्वाधिक घातक दिन रहा, जब हिजबुल्ला के खिलाफ इस्राइल के हमलों में 182 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हैं। इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला के खिलाफ व्यापक हवाई अभियान से पहले दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के निवासियों को अपने घर व इमारतें खाली करने की चेतावनी दी थी। इस्राइल ने दावा किया कि हिजबुल्ला ने वहां हथियार जमा कर रखे हैं।
इस्राइली चेतावनी के बाद दक्षिण लेबनान से हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए। वर्ष 2006 के इस्राइल-हिजबुल्ला युद्ध के बाद इस सबसे बड़े पलायन में दक्षिणी बंदरगाह शहर सिडोन के पास मुख्य राजमार्ग बेरूत की ओर जाने वाली कारों से जाम हो गया।
इस्राइल की सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला आतंकवादी समूह के खिलाफ दबाव बढ़ाते हुए लेबनान में सोमवार को लगभग 300 ठिकानों पर हमला किया।
इस्राइली सेना ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में तस्वीर जारी करते हुए घोषणा की कि सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी, तेल अवीव स्थित सैन्य मुख्यालय से अतिरिक्त हमलों को मंजूरी दे रहे हैं। हिजबुल्ला के खिलाफ पिछले एक साल से चल रही लड़ाई में यह सबसे घातक हवाई हमलों में से एक है। हलेवी और दूसरे इस्राइली नेताओं ने आने वाले दिनों में हिजबुल्ला के खिलाफ और भी कड़ी कार्रवाई करने का वादा किया है। इस बीच, हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा कि उसने गलील में एक इस्राइली सैन्य चौकी पर दर्जनों रॉकेट दागे।

Advertisement

Advertisement