मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जींद की 18 साल की प्रीत अंगदान कर हो गई अमर

09:51 AM May 14, 2024 IST

जींद, 13 मई (हप्र)
जींद की प्रीत मरने के बाद भी किसी को सांसें देती रहेगी और उसकी आंखों से कोई दुनिया देखता रहेगा। अपने अंग दान कर 4 लोगों को नई जिंदगी देने वाली 18 साल की प्रीत के पार्थिव शरीर का सोमवार दोपहर बाद जींद के हांसी रोड स्थित शमशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया। सैकड़ों लोगों ने नम आँखों से प्रीत को अंतिम विदाई दी। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने प्रीत के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। जींद विकास संगठन के अध्यक्ष एवं प्रमुख समाजसेवी डा. राजकुमार गोयल ने कहा कि 4 लोगों को जिंदगी देने वाली 18 साल की प्रीत अमर हो गई।
जींद शहर के रोहतक रोड की भटनागर कालोनी के रहने वाले जोगिंदर शर्मा की 18 साल की बेटी प्रीत चंडीगढ़ में आईएएस की तैयारी कर रही थी। गत‍् 29 अप्रैल को वह एक सड़क हादसे का शिकार हुई। उसे पंचकूला के अल्केमिस्ट अस्पताल में दाखिल करवाया गया। डाक्टरों ने ब्रेन डेड डिक्लेयर दिया। हादसे के 12 दिन बाद प्रीत ने इस दुनिया को अलविदा बोल दिया। परिवार ने दुख की इस घड़ी में अपने आपको संभाला और पिता जोगिंदर शर्मा, मां पिंकी रानी ने बेटी के ऑर्गन डोनेट करने का फैसला लिया। परिवार के फैसले के अनुसार डोनेट किए गए आर्गन को हारवेस्ट किया गया। लीवर को मैक्स हॉस्पिटल साकेत दिल्ली भेजा गया। पैंक्रियाज और एक किडनी को पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ भेजा गया। दूसरी किडनी अल्केमिस्ट अस्पताल में ही एक मरीज को डोनेट कर दी गई। सोमवार दोपहर बाद पंचकूला से प्रीत का पार्थिव शरीर जींद के रोहतक रोड स्थित उसके निवास पर पहुंचा। प्रीत के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए हांसी रोड के मोक्षधाम ले जाया गया, जहां सैकड़ों लोगों ने नम आँखों से प्रीत को अंतिम विदाई दी। इस मौके पर जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा, जींद विकास संगठन के अध्यक्ष राजकुमार गोयल, भाजपा नेता राज सैनी, भारत विकास परिषद के प्रधान संजय वर्मा, युवा मित्र के प्रधान पवन सिंगला इत्यादि संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा प्रीत के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। जींद के विधायक कृष्ण मिड्ढा, कांग्रेस नेता रघबीर भारद्वाज, सावर गर्ग, रामधन जैन, सुभाष गर्ग, सोनू गर्ग, मनीष गर्ग इत्यादि नेतागण भी प्रीत को अंतिम विदाई देने पहुंचे।

Advertisement

अंगदान के लिए समाज को जागरूक होना जरूरी : राजकुमार

जींद विकास संगठन के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने प्रीत के परिवार के इस कार्य को सभी के लिए प्रेरणादायक बताया। मरने के बाद हमारा शरीर किसी जरूरतमंद के काम आए, इससे बड़ा पुण्य का काम कोई और हो नही सकता। देश में अभी अंगदान को लेकर इतनी जागृति नही आई है। इसके लिए समाज को जागरूक होना जरूरी है, ताकि सब लोग ज्यादा से ज्यादा अंगदान कर सकें।

Advertisement
Advertisement