मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

1536 विद्यार्थियों-शोधार्थियों को मिली डिग्रियां

08:51 AM Aug 22, 2024 IST
जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद में बुधवार को आयोजित दीक्षांत समारोह के दौरान पीएचडी डिग्री और स्वर्ण पदक विजेताओं के साथ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व अन्य। -शिव कुमार

राजेश शर्मा/राजेश नागर
फरीदाबाद, 21 अगस्त
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति की चुनौतियों का सामना करने और इससे पैदा होने वाले अवसरों का लाभ उठाने के लिए देश में जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जैसे शिक्षण संस्थानों को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। राष्ट्रपति ने शिक्षण संस्थानों को पूर्व छात्र संघ के योगदान को भी मजबूत एवं प्रभावशाली बनाने का सुझाव दिया। राष्ट्रपति आज फरीदाबाद में जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए के पंचम दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने की। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सुशील
कुमार तोमर भी उपस्थित रहे। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की उपस्थिति में विद्यार्थियों को उपाधि, पदक एवं प्रमाणपत्र प्रदान किये।
दीक्षांत समारोह में सभी छात्र-छात्राएं पारंपरिक भारतीय वेशभूषा में नजर आये। दीक्षांत समारोह में 1536 विद्यार्थियों और शोधार्थियों को उपाधियां प्रदान की गईं। इनमें 998 स्नातक, 525 स्नातकोत्तर और 13 पीएचडी शामिल रहे। डिग्री प्राप्त करने वालों में 874 छात्र और 662 छात्राएं हैं। इसके अलावा समारोह में दो मेधावी छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया, जिनमें से 75000 रुपये राशि का एक राज्यपाल कुलाधिपति स्वर्ण पदक ओवरऑल बीटेक टॉपर छात्रा इशिता जुनेजा को दिया गया तथा 65000 रुपये राशि का एक मुख्यमंत्री स्वर्ण पदक ओवरऑल बीटेक गर्ल्स टॉपर छात्रा काजल शर्मा को दिया गया।
राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में उपाधि प्राप्त कर रहे 13 शोद्यार्थियों में आठ छात्राएं हैं जो दर्शाता है कि उच्च शिक्षा और शोध के क्षेत्र में हमारी बेटियां आगे बढ़ रही हैं। राष्ट्रपति ने विश्वविद्यालय में जेसी बोस यंग साइंटिस्ट अवार्ड की शुरुआत तथा शोध के लिए सीड मनी जैसे प्रावधानों का उल्लेख करते हुए शोध को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर प्रसन्नता जताई। शोध गतिविधियों में महिला शोद्यार्थियों की भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उच्च शिक्षा में प्रदेश की बेटियां आगे बढ़ रही हैं और शोध में लड़कों की तुलना में उनकी भागीदारी उत्साहजनक है।
इससे पहले कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने अपने स्वागतीय संबोधन में अतिथियों का अभिनंदन किया तथा वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, पुलिस आयुक्त ओ पी नरवाल, जिला उपायुक्त विक्रम सिंह सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न निकायों के सदस्य, पूर्व छात्र संघ के सदस्य और जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Advertisement

सिर्फ नौकरी के लिए नहीं, जीवन को सार्थक बनाने के लिए अर्जित करें ज्ञान : राज्यपाल

बल्लभगढ़ (निस) : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि एसलॉन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ-साथ सीखने, नवाचार और समग्र विकास का एक प्रतीक है। राज्यपाल बुधवार को फरीदाबाद स्थित एसलॉन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा आयोजित दीक्षांत समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एसलॉन इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष प्रभात अग्रवाल एवं निदेशक डॉ. सुदर्शन गोस्वामी, उपाध्यक्ष प्रकाश, सदस्य बोर्ड ऑफ गवर्नर्स सेवानिवृत्त न्यायाधीश राजेश गर्ग, डीन कॉलेज जेसी बोस यूनिवर्सिटी ऑफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फरीदाबाद डॉ. तिलकराज सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। राज्यपाल ने कहा कि छात्रों को सिर्फ नौकरी प्राप्त करने के लिए नहीं बल्कि अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए ज्ञान अर्जित करना चाहिए। राज्यपाल ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नैतिक मूल्यों और युवा दिमागों को समाज में सकारात्मक योगदान देने की आवश्यकता पर जोर दिया। राज्यपाल ने फरीदाबाद की लिंग्याज़ विद्यापीठ के ऑडिटोरियम रंगमंच का उद्घाटन भी किया। लिंग्याज़ विद्यापीठ के चांसलर पिचेश्वर गड़े ने राज्यपाल का स्वागत किया। इस दौरान अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement