For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्थापित होंगे 150 हेल्प डेस्क

08:17 AM Feb 24, 2024 IST
महिलाओं की सुरक्षा के लिए स्थापित होंगे 150 हेल्प डेस्क
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 23 फरवरी
हरियाणा में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार 150 नये महिला हेल्प डेस्क स्थापित करेगी। दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को जरूरत पड़ने पर तत्काल पुलिस सहायता मिल सके, इसके लिए अभी तक 239 हेल्प डेस्क स्थापित किए जा चुके हैं।
अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के कार्यान्वयन को लेकर हरियाणा पुलिस को सभी प्रमुख राज्य पुलिस बलों में प्रथम रैंक से सम्मानित किया गया है। हरियाणा पुलिस पूरे साल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रही और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से 4.9 लाख फर्जी मोबाइल नंबरों को ब्लॉक किया। इतना ही नहीं, साइबर ठगी के मामलों में 76 करोड़ 85 लाख रुपये से अधिक बचाए।
प्रवर्तन कार्यों को मजबूत करने और अवैध खनन, नहर के पानी की चोरी, बिजली की चोरी, अवैध या नकली शराब की बिक्री जैसी गैरकानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए एक व्यापक संस्थागत तंत्र को लागू करने के लिए पिछले साल हरियाणा राज्य प्रवर्तन ब्यूरो की स्थापना की गई। कानून तोड़ने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने में खनन और भूविज्ञान, आबकारी एवं कराधान, सिंचाई एवं जल संसाधन, परिवहन, नगर एवं ग्राम आयोजन विभागों तथा शहरी स्थानीय निकाय और हरियाणा बिजली निगमों की सहायता के लिए हर जिले में प्रवर्तन पुलिस स्टेशन स्थापित किया जा रहा है।

30 किमी की दूरी पर 19 यातायात सहायता केंद्र

सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लेते हुए ‘हरियाणा हाईवे पेट्रोल फॉर रोड सेफ्टी’ से नया प्रभाग स्थापित किया। पांच नेशनल हाईवे के साथ प्रत्येक 30 किमी की दूरी पर 19 यातायात सहायता केंद्र स्थापित किए हैं। सड़क दुर्घटनाओं का एक केंद्रीकृत डाटा बनाने, दुर्घटनाओं के कारणों का वैज्ञानिक विश्लेषण करने और संवेदनशील स्थानों की पहचान करने के दृष्टिगत एकीकृत सड़क दुर्घटना डॉटा प्रबंधन प्रणाली लागू की है। 381 पुलिस स्टेशनों और 357 पुलिस चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×