For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आवासीय कॉलोनियों में चल रही 150 व्यावसायिक संपत्तियां सील

08:03 AM Aug 11, 2023 IST
आवासीय कॉलोनियों में चल रही 150 व्यावसायिक संपत्तियां सील
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को एक मिल्क बूथ को ताला लगाता डीटीपी इंफोर्समेंट दस्ते का सदस्य।- हप्र
Advertisement
गुरुग्राम,10 अगस्त (हप्र)
डीटीपी इंफोर्समेंट ने पिछले 24 घंटे में 2 दर्जन से अधिक बड़ी संपत्तियों को सील कर दिया है उन पर आरोप है कि वह आवासीय कॉलोनियों में वेबसाइट गतिविधियां चला रहे थे।
डीटीपी इंफोर्समेंट मनीष शर्मा के नेतृत्व में भारी पुलिस वालों और ड्यूटी मजिस्ट्रेट के साथ आज सुबह सीएम विंडो की कंप्लेंट पर ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी पार्श्वनाथ एग्जॉटिका में तीन दुकानें सील करें उनमें एक मदर डेयरी का बूथ भी शामिल है। उधर पांच प्रॉपर्टी  जो लाइसेंस कॉलोनी सनसिटी में है, उन्हें सील किया गया है उनमें एक कमर्शियल ऑफिस, दो डेंटल क्लीनिक भी शामिल हैं। यह कार्रवाई सेक्टर -53 थाना क्षेत्र की है।

नोन न्यूसेंस गतिविधि की स्वीकृति लें

डीटीपीई ने अभियान के दौरान लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग की नियमावली के तहत नोन न्यूसेंस गतिविधियों को संचालित करने के लिए रिहायशी मकान के ग्राउंड फ्लोर के कुल कवरेज एरिया के 25 प्रतिशत एरिया तक की स्वीकृति ली जा सकती है।  विभाग करीब 60 हजार रुपये लेता है और 5 साल के लिए परमिशन जारी करता है। इन गतिविधियों में प्रापर्टी डीलर, वकील, सीए, डाक्टर क्लीनिक, कांट्रेक्टर कंसल्टेशन इत्यादि गतिविधियां शामिल है। इस अवसर पर बतौर डयूटी मजिस्ट्रेट बलराज सिंह, एटीपी दिनेश, जेई आकाश राव, एफटी पारस मौजूद रहे।

18 अवैध गतिविधियों पर जड़ा ताला

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डिस्ट्रिक टाउन प्लानर एन्फोर्समेंट ने सुशांत लोक एक के ब्लॉक-ए तथा सी के रिहायशी मकानों में संचालित की जा रही व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर सीलिंग अभियान चलाया। इस दौरान विभिन्न मकानों के अलग-अलग फ्लोरों पर चल रही कुल 18 अवैध व्यावसायिक गतिविधियों पर डीटीपीई की मौजूदगी में ताला जड़ दिया गया। मकान मालिक तथा संचालकों को पहले से कारण बताओ नोटिस तथा रिस्टोरेशन के आदेश जारी किए गए थे। मनीष यादव के नेतृत्व में टीम 50 पुलिस कर्मियों के साथ सुशांत लोक  स्थित पहले ए-ब्लाक पहुंची और इसके बाद सी-ब्लाक। यहां पर करीब 18 अवैध व्यावसायिक गतिविधियों को सील किया गया। इन गतिविधियों में गेस्ट हाउस, सलून, ग्रोसरी शॉप संचालित की जार ही थी।  लोगों को करीब 15 दिन का समय दिया गया था। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के महानिदेशक टी एल सत्यप्रकाश की तरफ से सख्त आदेश जारी किए हुए हैं।
''सुशांत लोक में अब तक 150 से अधिक व्यावसायिक गतिविधियों को नोटिस दिया जा चुका है और अब यह अभियान धरातल पर लगातार जारी रहेगा। डीटीपीई कार्यालय की तरफ से डीएलएफ फेज एक, दो, तीन, चार, सुशांत लोक  एक, दो, तीन में अब तक 750 से अधिक व्यावसायिक गतिविधियों को नोटिस दिया जा चुका है।   31 अगस्त तक लाइसेंसी कॉलोनियों में छह से सात सीलिंग अभियान चलाए जाने हैं और इस दौरान 150 से अधिक व्यावसायिक गतिविधियों को सील करने पर फोकस है। अभियान के दौरान जिन लोगों ने सीलिंग से ठीक पहले जान बूझकर अपने गेट बंद कर लिए उनके विरूद्व विभाग की तरफ से एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को पत्र लिखा जा रहा है।'' -मनीष यादव, डीटीपी एन्फोर्समेंट, टाउन प्लानिंग, गुरुग्राम
Advertisement
Advertisement
Advertisement