For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश में 15 एचसीएस अफसर होंगे पदोन्नत, बनेंगे आईएएस

10:15 AM Jun 24, 2024 IST
प्रदेश में 15 एचसीएस अफसर होंगे पदोन्नत  बनेंगे आईएएस
Advertisement

चंडीगढ़, 23 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा में 15 एचसीएस अफसरों को आईएएस के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने इस संबंध में सभी दस्तावेज केंद्रीय लोक सेवा आयोग को भेज दिए हैं। अब केंद्रीय लोक सेवा आयोग की बैठक होगी, जिसमें इन एचसीएस अफसरों की पदोन्नति पर  सहमति बनेगी। इन अफसरों को पिछले 4 साल से आईएएस बनने का इंतजार है।
कुल 15 पदों पर पदोन्नति के लिए प्रदेश सरकार ने 2002, 2003 और 2004 बैच के 30 अफसरों के नाम भेजे हैं। साल 2020 के बाद से एचसीएस अफसरों के प्रमोशन नहीं हुए हैं।
हरियाणा सरकार ने 15 रिक्त पदों के लिए पिछले साल भी 30 अफसरों के नाम भेजे थे, लेकिन केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने सूची पर सवाल उठाए थे। लोक सेवा आयोग ने प्रदेश सरकार को कहा था कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि 2001 और 2004 की एचसीएस (कार्यकारी शाखा) और संबद्ध सेवाओं की परीक्षाओं में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं थी। साथ ही, यह भी कहा कि एसीबी की रिपोर्ट में जिन उम्मीदवारों के नाम हैं, उनमें से कुछ के नाम 2020 और 2021 की चयन सूचियों के लिए हरियाणा काडर के आईएएस में पदोन्नति के लिए राज्य सरकार से प्राप्त पात्रता सूचियों में भी शामिल हैं। उसके बाद, सरकार ने एजी आॅफिस से राय ली। एजी आॅफिस ने कहा कि प्रमोशन में कोई दिक्कत नहीं है। सरकार ने एलआर आफिस से भी इस बारे में राय ली थी। उसके बाद सरकार ने रिपोर्ट में सभी दस्तावेज, एसीबी की जांच रिपोर्ट और चार्जशीट व कानूनी राय भेज दी है। केंद्रीय लोक सेवा आयोग की ओर से फिलहाल कोई आपत्ति नहीं आई है। अब सिर्फ मीटिंग की तारीख तय होगी।

इनके भेजे नाम

प्रदेश सरकार की ओर से केंद्रीय लोक सेवा आयोग को जिन अफसरों के नाम भेजे हैं उनमें वीना हुड्डा, डा. सारिता मलिक, विवेक पदम सिंह, सुरेंद्र सिंह, जगदीप ढांडा, कमलेश सिंह भादू, डा. मनीष नागपाल, कुलधीर सिंह, वत्सल वशिष्ठ, जगनिवास, महाबीर प्रसाद, महेंद्र पाल, सतपाल शर्मा, अमरदीप सिंह, सुशील कुमार, वर्षा खंगवाल, वीरेंद्र सहरावत, आशिमा सांगवान, सतेंद्र दूहन, मनीता मलिक, सतबीर सिंह, अमृता सिह, योगेश कुमार, वंदना दिसोदिया, डा. सुमिता ढाका, जगदीप कुमार, समवर्तक सिंह, अनुराग ढालिया, योगेश मेहता और नवीन कुमार आहुजा का नाम शामिल है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×