For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

14वां भारतीय अंगदान दिवस : अंगदान को बढ़ावा देने के लिए पीजीआई को दूसरी बार मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

08:32 PM Aug 03, 2024 IST
14वां भारतीय अंगदान दिवस   अंगदान को बढ़ावा देने के लिए पीजीआई को दूसरी बार मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 3 अगस्त
उत्कृष्टता की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए रोटो नॉर्थ पीजीआईएमईआर ने सर्वश्रेष्ठ रोटो के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करके एक बार फिर राष्ट्रीय पहचान हासिल की है। मृत अंग दान को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया यह सम्मान डॉ. बीआर में 14वें भारतीय अंग दान दिवस का जश्न मनाने के लिए NOTTO (राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन) द्वारा आयोजित एक हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में नयी दिल्ली स्थित अंबेडकर भवन में दिया गया।
कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थी। इनके अलावा सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग डॉ. विनोद के. पॉल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल और एनओटीटीओ के निदेशक डॉ. अनिल कुमार भी उपस्थित थे।
इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, पीजीआईएमईआर के निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने कहा, “मृतक अंग दान को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया जाना एक गहरा सम्मान है। रोटो नॉर्थ ने अथक जागरूकता अभियानों के माध्यम से अंग दान के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे हमारे मृतक दान कार्यक्रम को काफी बढ़ावा मिला है।''
पीजीआई के उपनिदेशक प्रशासन पंकज राय, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विपिन कौशल और रोटो नॉर्थ पीजीआईएमईआर के नोडल अधिकारी, सरयू डी. मद्रा, सलाहकार (आईईसी/मीडिया), मिलन के बागला, सलाहकार (डेटा प्रबंधन), साथ में संपूर्ण ROTTO टीम को प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला।
डीडीए पंकज राय ने कहा, हम बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं और अपने मिशन को और भी अधिक उत्साह के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित हैं। कार्यक्रम का सबसे मार्मिक क्षण दाता हर्ष पंवार के माता-पिता संजय कुमार और राजो देवी और दाता साहिल के माता-पिता मनोज और राज रानी का अभिनंदन किया गया। अपने प्रियजनों के अंगों को दान करने के उनके साहसी निर्णय को दर्शकों से खड़े होकर सराहना मिली, जिससे हृदय, यकृत, गुर्दे, अग्न्याशय और कॉर्निया के प्रत्यारोपण के माध्यम से आठ जिंदगियों पर प्रभाव पड़ा। इस अवसर पर पीजीआईएमईआर के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले किडनी प्राप्तकर्ता सुखदेव कुमार को सम्मानित किया गया।
इसके अलावा, रोटो नॉर्थ के तहत विभिन्न राज्यों को उनके योगदान के लिए प्रशंसा मिली। SOTTO जम्मू और कश्मीर को अंग दान में सर्वश्रेष्ठ उभरते राज्य का नाम दिया गया। डॉ. आरपीजीएमसी टांडा और कमांड हॉस्पिटल पंचकुला को उभरते एनटीओआरसी के रूप में सम्मानित किया गया और राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ जागरूकता/आईईसी गतिविधियों के लिए मान्यता दी गई।
यह दूसरी बार है कि मृतक अंग दान कार्यक्रम में योगदान के लिए रोटो पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ को सर्वश्रेष्ठ रोटो का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। पीजीआईएमईआर ने इससे पहले वर्ष 2015-16, 2016-17, 2018-19 और 2019-20 के लिए मृतक दान के लिए सर्वश्रेष्ठ अस्पताल श्रेणी में चार राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किए हैं। मृतक दाताओं की सबसे अधिक संख्या के साथ 2022-2023 यूटी होने के लिए नव स्थापित पुरस्कार भी पहली बार जीता गया है

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×