For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सीएए के तहत 14 लोगों को भारत की नागरिकता

06:38 AM May 16, 2024 IST
सीएए के तहत 14 लोगों को भारत की नागरिकता
नयी दिल्ली में बुधवार को नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपते केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

नयी दिल्ली, 15 मई (एजेंसी)
संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के तहत बुधवार को 14 लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई। इसके साथ ही पड़ोसी देशों में प्रताड़ना के शिकार होकर भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो गई।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने एक निर्दिष्ट पोर्टल के माध्यम से आवेदनों पर ऑनलाइन मंजूरी के बाद प्रमाण पत्र सौंपे। आम चुनावों के बीच यह कदम उठाया गया है। प्राधिकृत अधिकारियों के रूप में वरिष्ठ डाक अधीक्षकों या डाक अधीक्षकों की अध्यक्षता वाली डीएलसी ने आवेदकों को निष्ठा की शपथ दिलाई। सीएए को 31 दिसंबर, 2014 तक या उससे पहले भारत आए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में प्रताड़ना के शिकार गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता प्रदान करने के लिए दिसंबर 2019 में लाया गया था। इनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय के लोग शामिल हैं। कानून बनने के बाद, सीएए को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई लेकिन जिन नियमों के तहत भारत की नागरिकता दी जानी थी, उन्हें चार साल से अधिक की देरी के बाद इस साल 11 मार्च को जारी किया गया।
विरोध प्रदर्शनों में सौ से अधिक की गयी जान
वर्ष 2019 में सीएए के पारित होने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था और प्रदर्शनकारियों ने इसे भेदभावपूर्ण करार दिया। देश के विभिन्न हिस्सों में सीएए विरोधी प्रदर्शनों या पुलिस कार्रवाई के दौरान सौ से अधिक लोगों की जान चली गई।
मोदी ने किया वादा पूरा : शाह
गृह मंत्री शाह ने कहा कि तीन देशों में धार्मिक उत्पीड़न के कारण भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई भाई-बहनों को नागरिकता मिलनी शुरू हो गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आजादी के समय किया गया वादा पूरा किया है। शाह ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘मैं अपने सभी शरणार्थी भाइयों और बहनों को भी आश्वस्त करता हूं कि मोदी सरकार सीएए के माध्यम से उन सभी को नागरिकता देगी। मोदी की गारंटी...वादे पूरे करने की गारंटी है।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×