मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सात मकानों में चल रही 14 व्यावसायिक गतिविधियां सील

10:03 AM Aug 23, 2023 IST
गुरुग्राम में मंगलवार को डीएलएफ फेज 2 में डीटीपी इंफोर्समेंट आवासीय मकानों में दुकानदारी करने पर भवनों पर सील लगाते हुए।-हप्र

गुरुग्राम, 22 अगस्त (हप्र)
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के डिस्ट्रिक टाउन प्लानर एन्फोर्समेंट की तरफ से मंगलवार को डीएलएफ फेज दो के सात मकानों में अवैध रूप से संचालित 14 व्यावसायिक दुकानों को सील किया गया है। इन गतिविधियों में रियल एस्टेट का ऑफिस, कुत्तों का ब्यूटी पार्लर, कॉस्मेटिक वेयरहाउस, प्रॉपर्टी डीलर, बुटीक, कमर्शियल ऑफिस इत्यादि चलाए जा रहे थे। डीटीपीई के नेतृत्व में डीएलएफ फेज दो में सीलिंग अभियान चलाया गया।
डीटीपी एन्फोर्समेंट की तरफ से डीएलएफ फेज दो में 150 से अधिक अवैध व्यावसायिक गतिविधियों को कारण बताओ नोटिस और रिस्टोरेशन के आदेश जारी किए गए थे लेकिन अधिकांश गतिविधि संचालकों ने न तो संतोषजनक जवाब दिया और न ही प्रापर्टी को रिस्टोर किया। मंगलवार को डीटीपीई मनीष यादव के नेतृत्व में सीलिंग अभियान चलाया गया। सीलिंग के दौरान करीब सात मकानों की 14 गतिविधि सील की गई। ये गतिविधियां जकरंदा मार्ग तथा बोगनविल्ला मार्ग पर चलाई जा रही थी। डीटीपीई की तरफ से डीएलएफ फेज एक, दो, तीन, चार, सुशांत लोक एक, दो, तीन, सनसिटी, साउथ सिटी कालोनी के रिहायशी मकानों में अवैध व्यावसायिक गतिविधियों को चलाने को लेकर करीब 800 से अधिक नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

Advertisement

पांच मकान मिले खाली

नोटिस देने के बाद लोगों ने व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करना भी शुरू कर दिया है। सीलिंग के दौरान नोटिस दिए हुए मकानों में से पांच मकान ऐसे थे जिनमें व्यावसायिक गतिविधियां खाली पाई गई। संचालकों की तरफ से इन गतिविधियों को यहां से हटा लिया गया। सीलिंग के दौरान नोटिस दिए हुए मकानों में तीन मकानों के संचालक जान बूझकर बंद करके चले गए। ऐसे मकानों के खिलाफ एन्फोर्समेंट थाने को पत्र लिखकर एफआइआर दर्ज करने के लिए आग्रह किया जाएगा।

फाइलों की स्क्रूटनी जारी : डीटीपीई

मनीष यादव, डीटीपी एन्फोर्समेंट, टाउन प्लानिंग का कहना है कि रिहायशी मकानों में परमिशन वाली नोन न्यूसेंस व्यावसायिक गतिविधियों को लेकर अभी तक 80 से अधिक आवेदन प्राप्त किए जा चुके हैं। इन फाइलों की स्क्रूटनी जारी है। फाइलों में जो भी कमियां पाई जा रही है, उन्हें लेकर साथ-साथ लोगों को पत्र लिखकर सूचित किया जा रहा है ताकि अधिक लोग इस नियमावली का फायदा उठा सकें। अभी तक दस से अधिक परमिशन दी जा चुकी है। डीएलएफ फेज दो में 14 व्यावसायिक गतिविधियां सील की गई है। एन्फोर्समेंट टीम का सीलिंग अभियान लगातार जारी रहेगा। अब तक लाइसेंस कालोनियों में करीब 100 गतिविधियां सील की जा चुकी है।

Advertisement

Advertisement