मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

डी-प्लान के तहत रेवाड़ी जिले में खर्च होंगे 14.20 करोड़ : सीमा त्रिखा

09:30 AM Jul 01, 2024 IST
रेवाड़ी के बाल भवन में आयोजित कष्ट निवारण समिति की बैठक में लोगों की समस्याएं सुनतीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा। -हप्र
Advertisement

रेवाड़ी, 30 जून (हप्र)
जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि वर्ष 2024-25 के दौरान रेवाड़ी जिला में डी-प्लान के तहत 14.20 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों से विकास कार्यों की डिमांड लेकर प्रस्ताव तैयार कराए जाएं।
नगर के बाल भवन परिसर में आयोजित हुई समिति की बैठक में उपायुक्त राहुल हुड्डा ने बताया कि पिछले साल 2023-24 में डी-प्लान के अंतर्गत 60175000 की राशि सामुदायिक विकास कार्यों के लिए पंचायती राज, नगर परिषद व अन्य विभागों को जारी की गई थी। जिनकी उपयोगिता रिपोर्ट आ चुकी है। उन्होंने बताया कि इस साल 8 करोड़ 52 लाख 34 हजार की राशि को सामान्य वर्ग के लिए तथा 5 करोड़ 68 लाख 22 हजार रुपए अनुसूचित वर्ग के सामुदायिक विकास कार्यों पर खर्च किया जायेगा। अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि ने बताया कि इस वर्ष गलियों और नालियों के निर्माण पर तीस प्रतिशत एवं शिक्षा, सामुदायिक भवन, स्वास्थ्य, जलापूर्ति, सिंचाई, खेल, आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण आदि पर 70 प्रतिशत राशि खर्च की जाएगी।
मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी व गुणवत्ता के आधार पर इस राशि को विकास कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाए। इसके लिए विधायक, सांसद, चेयरमैन एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से उनके द्वारा प्रस्तावित विकास कार्यों की सूची मांग ली जाए।
तत्पश्चात मंत्री सीमा त्रिखा ने जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में भी शिरकत की। इसमें ट्रैक्टर चोरी के एक मामले में पुलिस विभाग को फिर से कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की फुटेज देखकर पुलिस अधीक्षक स्वयं इस मामले की जांच करवाएं। बैठक में कुल 16 परिवाद रखे गए, जिनमें से 11 का मौके पर ही समाधान कर दिया गया और 5 मामलों को लंबित रखते हुए उनमें प्रभावी कार्रवाई किए जाने के निर्देश जारी किए गए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव राजपुरोहित, अतिरिक्त उपायुक्त अनुपमा अंजलि, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम चौहान, नगर परिषद चेयरपर्सन पूनम यादव सहित अनेक अधिकारी व नागरिक उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement