मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिसार में 1333 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर तैनात

10:29 AM Oct 05, 2024 IST

हिसार, 4 अक्तूबर (हप्र)
विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए 1333 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गईं। इस दौरान हिसार पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण एवं हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद तथा जिला के अंतर्गत आने वाले सातों हलकों के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कैमरे लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि सुबह 7 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष तरीके से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए सेक्टर सुपरवाइजर व ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला की सातों विधानसभाओं में 1364170 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदाताओं में से 724898 पुरुष व 639260 महिला मतदाता हैं। जिले में 1333 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिले में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 12, 85 वर्ष की आयु सें अधिक मतदाताओं की संख्या 13827, 100 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं की संख्या 335, 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 35585, सर्विस मतदाताओं की संख्या 5183 व पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की संख्या 12056 है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मॉडल बूथ, पिंक बूथ, यूवा बूथ तथा दिव्यांग मतदाता बूथ स्थापित करवाए गए हैं।

Advertisement

किस हलके में कितने मतदाता

होडल में 200 बूथो पर होगा मतदान

होडल (निस) : होडल हलके में मतदान कराने के लिए शुक्रवार को पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। होडल निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह द्वारा होडल क्षेत्र के सभी 200 बूथों के लिए पोलिंग पार्टियों को राजकीय महाविद्यालय होडल से रवाना किया गया। दोपहर को सभी बूथों के लिए यह पोलिंग पार्टियां अपने साथ ईवीएम मशीन व चुनाव सामग्री को लेकर के रवाना हुए। 5 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए यह पोलिंग पार्टियां सभी बूथों पर तैनात रहेंगी। 8 अक्तूबर को होडल पुनहाना मोड पर स्थित सरकारी कॉलेज में मतों की गिनती होगी। होडल के रिटर्निंग अधिकारी रणवीर सिंह ने कहा कि प्रशासन होडल विधानसभा क्षेत्र में पूरी निष्पक्षता के साथ शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए कृत संकल्पित है।

Advertisement
Advertisement