मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वोटिंग हाई करने के लिए हाईराइज इमारतों में बनाए 126 पोलिंग बूथ

06:58 AM Sep 06, 2024 IST

गुरुग्राम, 5 सितंबर (हप्र)
डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा की गुरुग्राम जिले की चारों विधानसभा सीटों पटौदी, बादशाहपुर, सोहना व गुड़गांव में मतदान को लेकर जिला प्रशासन की सभी तैयारिया पूरी हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला प्रशासन विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व सौहार्दपूर्ण कराने के लिए प्रतिबद्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय में जिला प्रशासन द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर की गई तैयारियों के संबंध में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि जिले में 5 अक्तूबर को 14 लाख 97 हजार मतदाताओं द्वारा 1504 बूथों पर मतदान किया जाना है। इसमे 126 ऐसे बूथ भी हैं, जो हाई राइज इमारतों में बनाए गए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस 126 बूथ की स्थापना से करीब एक लाख 50 हजार वोटर्स को सीधा लाभ मिलने जा रहा है। इससे जिला के मतदान प्रतिशत में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए गुरुग्राम जिले में 12 हजार पोलिंग स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। जल्द ही इन्हें चुनावी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए 12 एसएसटी, 20 एफएसटी को फील्ड में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त 101 सेक्टर ऑफिसर को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों का आह्वान किया कि विधानसभा चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन को राजैनतिक गतिविधियों से न जोड़ें। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार का आचरण करता है तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। प्रेस वार्ता में मीडियाकर्मियों द्वारा सेक्टर 70 में आयोजित एक धार्मिक आयोजन के सवाल का जवाब देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बुधवार को शहर में हुई अप्रत्याशित बरसात के चलते आयोजन में जलभराव हो गया था। जिससे से लोगों के जान माल के नुकसान की स्थिति बन गई थी। ऐसे में जिला प्रशासन ने आयोजन के संबंध में की सभी प्रशासनिक मंजूरी को रद्द करते हुए आयोजनकर्ता को कार्यक्रम को स्थगित करने के निर्देश दिए।

Advertisement

सी-विजिल पर शिकायत का 10 मिनट में समाधान

निशांत कुमार यादव ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार सहिंता की पालना के तहत सी विजिल एप पर मिल रही शिकायतों का 10 मिनट में समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला की निकाय क्षेत्र व ग्राम पंचायत में इसके लिए 160 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। अभी तक 214 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिसमें से 211 का निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जिले में 18 प्लस युवा वोटर्स की संख्या 41 हजार के करीब है। इन वोटर्स को प्रोत्साहित करने के लिए जिला के सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Advertisement
Advertisement