मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

313 निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए 12 हजार सीटें रिक्त

09:38 AM Jul 19, 2023 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 18 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा के गरीब परिवारों के बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ सकेंगे। राज्य के 313 ऐसे प्राइवेट स्कूल हैं, जिनमें गरीब परिवारों या सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए 12 हजार 281 सीटें रिक्त हैं। इन सीटों पर गरीब परिवारों के बच्चों को एडमिशन करवाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने शैड्यूल जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘चिराग’ यानी मुख्यमंत्री समान शिक्षा राहत, सहायता एवं अनुदान योजना के तहत ये एडमिशन होंगे।
प्राइवेट स्कूलों के अंदर सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे उन्हीं परिवारों के बच्चों को दाखिला मिलेगा, जिनकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। इतना ही नहीं, इसके लिए परिवार पहचान-पत्र पंजीकरण में आय का सत्यापन होना अनिवार्य है। विद्यार्थियों के दाखिले हरियाणा नि:शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार के तहत मान्यता प्राप्त स्कूलों की तीसरी से आठवीं कक्षा और हरियाणा शिक्षा नियमावली के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा में किए जाएंगे।
सहमति प्राप्त निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों में छात्रों के आवेदन करने की अवधि 26 जुलाई तक होगी। वे अपने वर्तमान खंड, जिसमें वह शैक्षणिक सत्र 2022-23 में पहले से पढ़ रहे हैं, में ही आवेदन करेंगे। स्कूल प्राप्त आवेदन पत्रों का विवरण विभागीय पोर्टल पर दर्ज करेंगे। जिन स्कूलों में दर्शायी गई सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो उस स्थिति में दाखिले के लिए लाटरी से 27 जुलाई को ड्रा निकाले जाएंगे।

11 अगस्त तक दाखिला प्रक्रिया होगी पूरी

संबंधित अभिभावकों को लाटरी ड्रा निकालने बारे सूचित किया जाएगा। प्राइवेट स्कूल आवेदनों के आधार पर 28 जुलाई से 11 अगस्त तक सरकारी स्कूल की एसएलसी प्राप्त करके दाखिले की प्रक्रिया संपन्न करेंगे। इस दौरान स्कूलों द्वारा दाखिल विद्यार्थियों का विवरण विभागीय पोर्टल पर 19 अगस्त से 25 अगस्त तक दर्ज करना आवश्यक होगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
बच्चोंरिक्तसीटेंस्कूलों
Advertisement