मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पैरा-मिलिट्री फोर्स की 112 कंपनियों ने संभाला हरियाणा में मोर्चा

10:27 AM May 24, 2024 IST
पंचकूला में बृहस्पतिवार को डीजीपी शत्रुजीत कपूर मतदान की तैयारियों को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 23 मई (ट्रिन्यू)
हरियाणा पुलिस ने राज्य में लोकसभा की दस सीटों के लिए 25 मई को होने वाले मतदान को लेकर कमर कस ली है। सुरक्षा प्रबंधों को लेकर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बृहस्पतिवार को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त, पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस आयुक्त वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में जुड़े। बैठक में पुलिस बल की तैनाती करने सहित मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने को लेकर विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
लोकसभा चुनावों में हरियाणा पुलिस के 35 हजार जवानों के साथ होमगार्ड के 24 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई है। इसके अलावा केंद्र की ओर से चुनावों को निष्पक्ष, पारदर्शी व बिना किसी हिंसा के सम्पन्न करवाने के लिए पैरा-मिलिट्री फोर्स की 112 कंपनियां तैनात की गई हैं। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य के अंदर एवं अंतरराज्यीय सीमाओं पर कुल 300 नाके लगाए जाएंगे। प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 343 स्थानों पर कुल 20 हजार 6 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।
उन्होंने कहा कि 1362 स्थानों पर 3033 मतदान केंद्रों को संवेदनशील (क्रिटिकल) माना है। 51 मतदान केंद्रों को वल्नरेबल (अति-संवदेनशील) माना है। इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। साथ ही, प्रदेश में 418 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 415 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 34 क्विक रिस्पांस टीम बनाई हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने को लेकर 1039 पेट्रोलिंग पार्टी भी लगाई हैं, जो दिन-रात गश्त कर रही हैं।
एडीजीपी (कानून एवं व्यवस्था) संजय कुमार ने मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने संबंधी तैयारियां की रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि लोग बिना डरे निष्पक्ष तरीके से मतदान कर सकें।
उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी चुनाव ड्यूटी को लेकर किसी तरह का संशय ना रखें। वे अपने अधीनस्थ पुलिस कर्मियों को ड्यूटी बारे स्पष्टता लाने के लिए उनकी ब्रीफिंग करते रहें।

आज रवाना होंगी मतदान पार्टियां

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान पार्टियां 24 मई को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। चुनाव ड्यूटी पर जा रहे मतदान दल के कार्य में अगर कोई असामाजिक तत्व या राजनीतिक पार्टियां अपने प्रभाव के चलते उनकी ड्यूटी में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न करते हैं तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अग्रवाल ने बताया कि पोलिंग पार्टियों की पहली रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया 24 अप्रैल को तथा प्रशिक्षण का कार्य और 6 मई, 2024 को किया जा चुका है। दूसरी रेंडमाइजेशन 10 मई तथा प्रशिक्षण 19 मई को पूरा किया जा चुका है। अब 24 मई को यह सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना होंगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र के अंदर यदि किसी व्यक्ति का आचरण सही नहीं है या पीठासीन अधिकारी के आदेशों की अवहेलना करता है तो उसे ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी द्वारा मतदान केंद्र से बाहर निकाल दिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement