For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लाल परिवारों के 11 लाल : कौन करेगा ‘कमाल’, कौन होगा ‘बेहाल’

07:15 AM Oct 04, 2024 IST
लाल परिवारों के 11 लाल   कौन करेगा ‘कमाल’  कौन होगा ‘बेहाल’
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 अक्तूबर
प्रचार तो भरपूर हो गया। अब बारी जनता के हाथ में। हरियाणा के चुनावी रण में पूरी ताकत झोंकने वाले लाल परिवारों के लालों में से देखना होगा कि कौन ‘कमाल’ करता है और कौन होता है ‘बेहाल।’
राज्य के तीनों लाल परिवारों के ग्यारह ‘लाल’ मैदान में हैं। तीन जगहों पर तो सीधा मुकाबला है। भूतपूर्व डिप्टी पीएम चौ. देवीलाल परिवार के सबसे अधिक सात सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह चौ. भजनलाल और चौ. बंसीलाल परिवार के भी दो-दो सदस्य विधानसभा की जंग में डटे हैं। यही नहीं, लाल परिवारों के रिश्तदारों को भी टिकट मिला है।
चौ. देवीलाल के पुत्र चौ. रणजीत सिंह रानियां से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में भी कांग्रेस टिकट कटने के बाद वह निर्दलीय खड़े हुए और जीते। अब भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो फिर ताल ठोक दी। उनके सामने उन्हीं के पौत्र अर्जुन चौटाला मैदान में हैं। अर्जुन पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के पोते व अभय सिंह चौटाला के पुत्र हैं। खुद अभय सिंह चौटाला फिर ऐलानाबाद से मैदान में हैं। ओमप्रकाश चौटाला के छोटे बेटे दिग्विजय सिंह चौटाला जननायक जनता पार्टी के टिकट पर डबवाली से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके चाचा और चौ. देवीलाल के पोते आदित्य देवीलाल सिंह चौटाला इनेलो टिकट पर डबवाली से चुनाव लड़ रहे हैं।
देवीलाल परिवार से ही जुड़े डॉ. केवी सिंह के बेटे अमित सिहाग डबवाली से कांग्रेस प्रत्याशी हैं। डबवाली में देवीलाल परिवार के बीच ही त्रिकोणीय फाइट हो रही है। वहीं भूतपूर्व विधायक व देवीलाल के पुत्र प्रताप सिंह चौटाला की पुत्रवधू सुनैना चौटाला इनेलो टिकट पर फतेहाबाद से चुनाव लड़ रही हैं। देवीलाल के पड़पोते और डॉ़ अजय सिंह चौटाला के ज्येष्ठ पुत्र एवं पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला उचाना कलां से चुनावी रण में डटे हैं।
देवीलाल परिवार की बेटी तथा अभय सिंह चौटाला की बहन अंजलि के बेटे कुनाल कर्ण सिंह को इनेलो ने टोहाना से उम्मीदवार
बनाया है।

Advertisement

बंसीलाल परिवार के पौत्र-पौत्री रण में
लम्बे समय तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे चौ. बंसीलाल के पौत्र और पौत्री तोशाम से आमने-सामने हैं। बंसीलाल के छोटे बेटे व भूतपूर्व कृषि मंत्री सुरेंद्र सिंह की बेटी श्रुति चौधरी भाजपा उम्मीदवार हैं। बंसीलाल के बड़े बेटे रणबीर सिंह महेंद्रा के पुत्र अनिरुद्ध चौधरी कांग्रेस उम्मीदवार हैं। वहीं बंसीलाल के दामाद सोमबीर सिंह श्योराण को कांग्रेस ने इस बार बाढ़डा से टिकट दिया है।

भजनलाल के पौत्र और पुत्र मैदान में भूतपूर्व मुख्यमंत्री चौ. भजनलाल के पौत्र भव्य बिश्नोई आदमपुर से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहा है। भजनलाल के बड़े बेटे व पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई पंचकूला से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। भजनलाल परिवार से ही जुड़े दूड़ाराम बिश्नोई भाजपा टिकट पर लगातार दूसरी बार फतेहाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement

आरती सिंह राव

दूसरे मुख्यमंत्री की पौत्री भी रण में
हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री रहे राव बीरेंद्र सिंह की पोती आरती सिंह राव इस बार अटेली से भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। उनके पिता राव इंद्रजीत सिंह केंद्र की मोदी सरकार में लगातार तीसरी बार मंत्री हैं। आरती का यह पहला विधानसभा चुनाव है। हालांकि उनके पिता छह बार सांसद और चार बार विधायक रह चुके हैं। वह केंद्र के अलावा हरियाणा में भी मंत्री रहे हैं।

Advertisement
Advertisement