For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पटाखा कारखाने में विस्फोट से 11 की मौत, 170 घायल

06:38 AM Feb 07, 2024 IST
पटाखा कारखाने में विस्फोट से 11 की मौत  170 घायल
-प्रेट्र
Advertisement

हरदा/भोपाल, 6 फरवरी (एजेंसी)
मध्य प्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट के बाद भीषण आग लगने की घटना में 11 लोगों की मौत हो गई और करीब 170 लोग घायल हो गए। बताया गया कि आग बुझाने के लिए भोपाल, इंदौर, बैतूल, होशंगाबाद, भैरुन्दा, रेहटी और अन्य शहरी निकायों व संस्थानों से भी दमकल वाहन हरदा भेजे गये। जिलाधिकारी ऋषि गर्ग ने बताया कि पटाखा कारखाने और उसके आसपास कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।
घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे धमाकों के साथ आग की ऊंची लपटें दिखाई दे रही हैं और लोग खुद को बचाने के लिए भागते हुए नजर आ रहे हैं। कुछ वीडियो में लोगों को यह कहते हुए सुना गया कि पीड़ितों के शरीर के अंग घटनास्थल से काफी दूर तक बिखरे हुए हैं।
कुछ चश्मदीदों ने दावा किया कि कारखाने से उड़ी सामग्री इसके पास की सड़क से गुजर रहे कुछ वाहनों पर भी गिरी। उन्होंने दावा किया कि विस्फोटों की आवाज घटनास्थल से 20-25 किलोमीटर दूर तक भी सुनी गई। कुछ लोगों ने मौके से भागते समय और काफी दूरी पर स्थित मकानों की छतों से आग लगने का वीडियो बनाया। स्थानीय लोगों ने दावा किया कि घटना में आसपास स्थित कुछ घर भी क्षतिग्रस्त हो गए।
राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया। पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की। घायल व्यक्तियों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने घटना के संबंध में बैठक भी बुलाई। उन्होंने मंत्री उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी और होम गार्ड के महानिदेशक अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा पहुंचने का निर्देश दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×