मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यमुना बांध के आसपास लगाये जाएंगे 10 हज़ार पेड़ : हरविंदर कल्याण

07:04 AM Aug 02, 2023 IST
करनाल में अधिकारियों के साथ मंगलवार को भूमि कटाव रोकने के लिए चर्चा करते विधायक हरविंद्र कल्याण। -हप्र

करनाल, 1 अगस्त (हप्र)
यमुना बांध के आसपास दस हज़ार पेड़ लगाए जाएंगे, जिसको लेकर घरौंडा के विधायक हरविंदर कल्याण ने मंगलवार को करनाल के पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में अधिकारियों के साथ बैठक कर के हाल ही में यमुना नदी के किनारों पर बड़े कटाव के कारण तथा बाढ़ बचाव के कार्यों में भी पेड़ों के उपयोग के चलते बड़ी संख्या में यमुना बांध के दोनों ओर पौधरोपण करने पर चर्चा की। विधायक ने कहा कि इस बार पहाड़ी इलाक़ों के साथ साथ बहुत से राज्यों में सामान्य से बहुत अधिक बारिश होने के कारण जहां यमुना नदी का जलस्तर लगातार बहुत ऊपर चल रहा है, जिसके कारण बहुत से स्थानों पर बाढ़ की स्थिति तो बनी ही है, साथ ही साथ यमुना नदी के किनारे पर भी काफ़ी ज़्यादा भूमि कटाव हुआ है। इसके कारण बड़ी संख्या में पेड़ बह भी गए हैं तथा नदी के किनारे पर कटाव की रोकथाम में भी पेड़ों की काफ़ी क्षति हुई है। बैठक में निर्णय लिया कि यमुना नदी के साथ साथ पूरी लंबाई में बने हुए बांध की दोनों ओर ख़ाली जगह पर कम से कम दस हज़ार पेड़ लगाए जाएंगे।
विधायक कल्याण ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण बार-बार आ रही प्राकृतिक आपदाओं का सामना सभी को मिलकर करना होगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पेड़ों को लगाना व उनका बच्चों की तरह पालन-पोषण करना हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। विधायक कल्याण ने कहा कि पेड़ों का संरक्षण करना न केवल समाज का बल्कि समूची मानव जाति के जीवन तथा हमारी भावी पीढ़ी के बेहतर भविष्य व स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण विषय है।
बैठक में सीईओ जिला परिषद गौरव कुमार, डीएफओ जयकुमार नरवाल, एक्सईएन पंचायती राज परविंदर सैनी, बीडीओ घरौंडा अशोक छिकारा, जिला मनरेगा अधिकारी राकेश वोहरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement